पुरी के रथ यात्रा में बड़ा हादसा, भगवान बलभद्र की मूर्ति फिसलने से 9 लोग घायल

Puri Rath Yatra: ओडिशा के पुरी में मंगलवार को रथ यात्रा के बाद एक समारोह के दौरान भगवान बलभद्र की मूर्ति फिसलने से नौ लोग घायल हो गए. यह घटना उस समय हुई जब शाम को तीनों मूर्तियों को रथ से उतारकर गुंडिचा मंदिर के अडापा मंडप में ले जाया जा रहा था.

JBT Desk
JBT Desk

Puri Rath Yatra: ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान बड़ा हादसा हो गया. दरअसल मंगलवार को रथ यात्रा के बाद एक समारोह के दौरान भगवान बलभद्र की मूर्ति फिसलकर लोगों के उपर गिर गई. जिसमें नौ लोग घायल हो गए.  यह घटना मंगलवार शाम को उस समय घटी जब तीनों मूर्तियों को रथों से उतारकर गुंडिचा मंदिर के अदपा मंडप में ले जाया जा रहा था.

बता दें कि अनुष्ठानों के पूरा होने के बाद, मूर्तियों की 'पहंडी' शुरू हुई, जहां तीनों मूर्तियों को सेवकों द्वारा धीरे-धीरे झुलाते हुए अदपा मंडप में ले जाया गया. भगवान बलभद्र की मूर्ति को उनके रथ, तालध्वज से उतारते समय, मूर्ति रथ, चरमाला के अस्थायी रैंप पर फिसल गई और सेवकों पर गिर गई. इसके चलते नौ लोगों के घायल होने की खबर सामने आ रही है. 

भगवान बलभद्र की मूर्ति फिसलने से 9 लोग घायल

इस हादसे के बाद बचावकर्मी अन्य सेवादारों के साथ मौके पर पहुंचे और मूर्ति को उठाया. घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया. जहां उनका इलाज जारी है. इस हादसे पर ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने चिंता व्यक्त की है और ओडिशा के कानून मंत्री पार्थीराज हरिचंदन को तत्काल पुरी जाकर स्थिति का जायजा लेने का निर्देश दिया है. 

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने चिंता व्यक्त की

उन्होंने घायल सेवकों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है. पुरी के कलेक्टर सिद्धार्थ शंकर स्वैन ने बताया कि नौ लोगों में से पांच को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि चार अन्य को मामूली चोटें आई हैं. बता दें कि रविवार और सोमवार को दो दिनों तक चलने वाली रथ यात्रा के दौरान अत्यधिक भीड़ के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. 

रविवार को भी हुआ हादसा

इससे पहले रथ यात्रा के दौरान रविवार को रथ खींचते समय भगदड़ जैसी स्थिति बन गई. घटना में एक बुजुर्ग की मौत हो गई. जबकि, 15 श्रद्धालु घायल हो गए. घायलों में से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है. फिलहाल सभी का पुरी जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है. मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने रथयात्रा के दौरान श्रद्धालु की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया. उसके परिवार को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है.

calender
09 July 2024, 11:22 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो