RBI का बड़ा ऐलान, अब UPI की मदद से भी जमा करा सकेंगे कैश, जानिए कैसे

RBI: आरबीआई गवर्नर ने बताया कि कैश डिपॉजिट मशीन के अंदर पैसे जमा करने के लिए अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब यूपीआई से कैश डिपॉजिट करने की सुविधा उपलब्ध होगी.

JBT Desk
JBT Desk

RBI: क्या आप हमेशा कैश डिपॉजिट करने के लिए एटीएम का चक्कर लगाते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरअसल आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि RBI जल्द ही यूपीआई से कैश डिपॉजिट मशीन के अंदर पैसे जमा करने की सुविधा उपलब्ध करने वाली है.

बता दें कि आने वाले समय में कैश डिपॉजिट मशीन के अंदर पैसे जमा करने के लिए आपको किसी प्रकार से एटीएम और डेबिट कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. शक्तिकांत दास ने ये बड़ा एलान मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक के दरमियान कहा है. 

इस सुविधा को कब से लागू किया जाएगा.

आरबीआई की तरफ से कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा को शुरू करने की तारीख का ऐलान अभी नहीं किया गया है. गवर्नर ने बताया कि बैंकों में नकदी जमा करने से जहां ग्राहकों को राहत मिली है. इसके साथ ही बैंक के कर्मचारियों के ऊपर भी काम का दवाब कम देखा जा रहा है. मगर अब यूपीआई की मांग को देखते हुए बिना कार्ड के इस्तेमाल के नकद जमा करने की सविधा को शुरू किया जा रहा है. इसके बावजूद पीपीआई ( प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) वॉलेट से यूपीआई भुगतान करने के लिए थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप की सुविधा उपलब्ध करने के प्रस्ताव भी रखा गया है.

डिजिटल पेमेंट की बढ़ जाएगी सुविधा

वर्तमान समय में देखा जा रहा है कि पीपीआई से यूपीआई भुगतान को सिर्फ पीपीआई कार्ड जारी करने वाले बेबसाइट और मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके ही किया जा सकता है. शक्तिकांत दास का कहना है कि इस सुविधा से पीपीआई कार्ड धारकों को बैंक खाताधारकों की तरह ही यूपीआई भुगतान करने में अधिक मदद मिलेगी. साथ ही ग्राहकों की परेशानी भी कम होगी, और छोटी राशि के लेन-देन के लिए डिजिटल माध्यमों को बढ़वा मिलेगा. बता दें कि आरबीआई जल्द ही इसको लेकर अपना दिशा-निर्देश जारी करने वाली है. 

आरबीआई लाएगा नया ऐप

आरबीआई गवर्नर की तरफ से बताया गया कि आरबीआई रिटेल डायरेक्ट में बहुत जल्द एक ऐप लॉन्च करने वाला है. जिसकी मदद से आप अपना निवेश सीधे आरबीआई के साथ-साथ सरकारी सिक्योरिटी में कर सकते हैं. जबकि वर्तमान समय में आप आरबीआई पोर्टल की मदद से सीधे सरकारी सिक्योरिटी में पैसे निवेश करने के लिए केंद्रीय बैंके में अकाउंट खुलवा सकते हैं.

calender
05 April 2024, 03:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो