Eid-ul-Fitr 2024: ईद पर प्रसाशन की बड़ी तैयारी, देश के कई राज्यों में बदले गए यातायात रूट

id-ul-Fitr 2024: देश में कल यानि गुरुवार को ईद का त्योहार मनाया जाएगा, इस दौरान प्रसाशन ने विभिन्न राज्यों में तरह-तरह की तैयारियां की गई हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Eid-ul-Fitr 2024: भारत में आज (10 अप्रैल) जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और केरल में  ईद उल फितर का त्योहार बड़े धूम धाम के साथ मनाया गया, जबकि देश के बाकी हिस्सों में गुरुवार (11 अप्रैल, 2024) को इस का यह पर्व मनाया जाएगा. इस दौरान ईद-उल-फित्र को लेकर देश के विभिन्न राज्यों में तरह-तरह की तैयारियां की गई हैं. ऐसे में कहीं जगहों पर नमाजियों की सुविधा के लिए ट्रैफिक डायवर्जन और खास पार्किंग की व्यवस्था की गई है, इसके अलावा कुछ प्रदेश में कई स्थानों को चिह्नित किया गया है. आइए जानते हैं ईद के लिए प्रसाशन  ने किस किस तरह की तैयारियां की है. 

इस की नमाज के दौरान ट्रैफिक सुचारू रूप से चल सके, इसके लिए हैदराबाद की यातायात पुलिस ने कुछ तरह के खास इंतजाम किए हैं. गुरुवार (11 अप्रैल, 2024) को मीर आलम टैंक ईदगाह और मसाब टैंक पर स्थित हॉकी ग्राउंड के आसपास कुछ प्रतिबंध लगाए हैं, जो कि सुबह आठ बजे से सुबह साढ़े 11 बजे तक रहेगा. 

एक जानकारी के अनुसार, केवल पुराना पुल, कमाटीपुरा और किशनगंज से मीर आलम टैंक ईदगाह की ओर आने वाले नमाजियों को गुरुवार सुबह आठ से सुबह साढ़े 11 बजे के बीच बहादुरपुरा एक्स रोड्स के जरिए आने दिया जाएगा. वहीं शिवरामपल्ली और दनम्मा हट्स इलाके से भी आने वाले सामान्य वाहनों को आने नहीं दिया जाएगा और इन्हें दनम्मा हट्स एक्स रोड्स से शास्त्रीपुरम और नवाब साहब कुंता के लिए डायवर्ट किया जाएगा.  

लखनऊ में इतने स्थान किए गए 'चिन्हित'

ईद के त्योहार को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश में 37,018 ईदगाह और मस्जिदों में ईद की नमाज पढ़ी जाएगी. इसके चलते 2912 संवेदनशील स्थान चिन्हित किए गए हैं और ऐसी जगहों पर सेक्टर स्कीम लागू की गई है. नमाज सही ढंग से अदा की जा सके इसके लिए पीएसी बल की 241 कंपनियां, एसडीआरएफ की आठ कंपनियां और सीएपीएफ की 229 कंपनियां लगाई गई हैं और नमाज स्थलों के पास ड्रोन कैमरा से निगरानी की जाएगी.

बिहार में इनको मिलेगी छुट्टी

बता दें, कि बिहार सरकार की तरफ से सोमवार को स्कूल शिक्षकों के लिए ईद और रामनवमी पर अवकाश की घोषणा की. शिक्षा विभाग की ओर से जारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के कारण शिक्षकों को छुट्टी ना देने के लिए असंतोष जताया. सीएम का आदेश है कि 10 और 11 अप्रैल को ईद-उल-फितर और 17 अप्रैल को रामनवमी का अवकाश रहेगा. 

calender
10 April 2024, 07:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो