Bihar News : नीतीश कैबिनेट से पास किया स्पेशल प्रस्ताव, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की उठी मांग

Bihar Political News : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज कैबिनेट की बैठक में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध करने का प्रस्ताव पारित किया गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Bihar Political News : देश में अगले साल (2024) में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारी में लगी हुई हैं. पिछले कुछ दिनों से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग उठ रही है. इस पर राजनीतिक माहौल भी गर्माया हुआ है. इस बीच नीतीश कैबिनेट ने इससे संबंधित एक प्रस्ताव पारित कर दिया है. दरअसल बुधवार 22 नवंबर को सीएम नीतीश कुमार की कैबिनेट ने इसे पारित किया है.

सीएम नीतीश ने दी जानकारी

बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी एक्स (पहले ट्विटर) पोस्ट के जरिए जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि आज कैबिनेट की बैठक में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध करने का प्रस्ताव पारित किया गया है. सीएम ने कहा कि बिहार के लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार से मेरी गुजारिश है कि बिहार को जल्द विशेष राज्य का दर्जा दे.

विशेष दर्जा देने की उठ रही मांग

सीएम नीतीश कुमार और योजना एवं विकास मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं. शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि यह कोई भीख नहीं बल्कि बिहार का हक है. उन्होंने आगे कहा कि बिहार की उपेक्षा करके देश आगे नहीं बढ़ सकता है. मंत्री ने कहा कि जातीय गणना व आर्थिक अध्ययन की रिपोर्ट से सामने आया है कि बिहार में बहुत गरीबी है. इस राज्य में 94 लाख परिवार गरीब हैं. बिहार सरकार ने इन परिवारों को आर्थिक मदद देने की योजना बनाई है. विशेष राज्य का दर्जा मिलने के बाद इस लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है.

calender
22 November 2023, 02:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो