Bihar Politics: कौन हैं सम्राट चौधरी जो बिहार में संभालेंगे डिप्टी सीएम का पद, विजय सिन्हा को भी मिला उप नेता का पदभार

Bihar Politics: बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की जा रही है. अब जो सरकार बनने जा रही है उसमें भाजपा के 2 नेता डिप्टी सीएम के पद के लिए चुने गए है. इनमें सम्राट चौधरी का भी नाम शामिल है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Bihar Politics: बिहार की राजनीति में कुछ दिनों से काफी उथल पुथल देखने को मिल रहा है. दरअसल, सीएम नीतीश कुमार एक बार फिर अपना पाला बदल लिए हैं यानी वह इंडिया गठबंधन को छोड़कर फिर से एनडीए में शामिल हो गए हैं. नीतीश कुमार सीएम पद से इस्तीफा दे दिए हैं जिसके बाद आज बिहार में नई सरकार का शपथ ग्रहण होने वाला है. बिहार में अब जो सरकार बनने जा रही है उसमें भाजपा के 2 नेता डिप्टी सीएम के पद के लिए चुने गए है जिसमें सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा का नाम शामिल है.

गौरतलब है कि, 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में भी 2 डिप्टी सीएम बनाए गए हैं. वहीं अब बिहार में भी 2 डिप्टी सीएम बनाने के लिए नाम का ऐलान किया गया है. इन दोनों नाम का ऐलान विधायक दल की बैठक के दौरान सर्वसम्मति से भाजपा, जेडीयू और अन्य सहयोगियों के साथ राज्य में एनडीए सरकार बनाने का प्रस्ताव पारित किया है. इसमें भाजपा नेता सम्राट चौधरी को जहां विधायक दल का नेता चुना गया वहीं विजय सिन्हा को उप नेता चुना गया है.

कौन है सम्राट चौधरी-

54 वर्षीय सम्राट चौधरी बिहार के एक प्रभावशाली राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं. चौधरी के पिता शकुनी चौधरी एक अनुभवी राजनीतिज्ञ है जो राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बेहद करीबी थे. चौधरी के पिता खगड़िया से कई बार विधायक और कई बार सांसद रह चुके हैं. साथ ही उनकी मां पार्वती देवी भी तारापुर विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. सम्राट चौधरी का राजनीतिक करियर की शुरुआत साल 1999 में शुरू हुआ. उन्होंने 27 मार्च 2023 को औपचारिक रूप से बिहार के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया था. इसके अलावा वो बिहार विधान परिषद में भाजपा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष भी रहें हैं. चौधरी ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली पिछली एनडीए सरकार में पंचायती राज मंत्री के रूप में कार्य किया.

विजय सिन्हा भी संभालेंगे डिप्टी सीएम का पदभार-

बिहार में जारी राजनीतिक उथल-पुथल के बीच जहां सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता चुना गया वहीं विजय सिन्हा को उप नेता चुना गया है. विजय कुमार सिन्हा आरएसएस बैकग्राउंड से आते हैं. 1967 में जन्में सिन्बा ने 1982 में ही आरएसएस ज्वाइन कर लिया था. उन्होंने बेगूसराय के पॉलिटेक्निक कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है. वहीं 1985 में बिहार के पॉलिटेक्निक छात्र के सचिव भी रहे हैं. वह वर्ष 2010 से बिहार के लखीसराय विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. इसके 2020 से 2022 तक बिहार के विधानसभा के अध्यक्ष भी रहे थे. इसके अलावा 2017 से लेकर 2020 के दौरान बिहार की गठबंधन सरकार में वह श्रम संसाधन मंत्री की भूमिका भी निभा चुके हैं.

calender
28 January 2024, 04:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो