Lok Sabha Election 2024: Modi ka Parivar पर रार; देखिए लालू के कुंबे की पूरी डिटेल

Lok Sabha Election 2024:  बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव ने पीएम मोदी पर परिवार को लेकर हमला बोला है. बीजेपी ने इस मुद्दे को मुहिम बना दिया है. पीएम मोदी हमेशा से राजनीति में परिवारवाद का विरोध करते हैं. आज से हम राजनीति में परिवारवाद के खिलाफ अभियान शुरू कर रहे हैं जिसमें देश भर के उन राजनेताओं के बारे में बताएंगे जिनके परिवार ने राजनीति पर कब्जा कर रखा है.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024:  लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान होना अभी बाकी है लेकिन, देश में 2019 जैसा राजनीतिक माहौल एक बार फिर बनता दिख रहा है. मोदी का परिवार 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले बीजेपी की मुहिम बन गया है. 2019 में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए चौकीदार चोर कहा था. इसके जवाब में बीजेपी ने मैं चौकीदार मुहिम शुरू की थी. अब 2024 में पटना के गांधी मैदान में रैली को संबोधित करते हुए लालू यादव ने पीएम मोदी पर टिप्पणी की.

लालू यादव ने कहा कि पीएम मोदी का अपना कोई परिवार ही नहीं है. उन्हें परिवार के बारे में भला क्या पता! कही न कहीं लालू यादव यहीं गलती कर गए. शायद लालू यादव इस बात को भांप नहीं पाए कि पीएम मोदी इसको चुनाव में बड़ा बना सकते हैं.

बीजेपी ने लालू के बयान के खिलाफ चलाई मुहिम

हुआ भी यही कि बीजेपी के लालू यादव के खिलाफ मोदी का परिवार नाम की मुहिम शुरू कर दी. बीजेपी के तमाम सांसदों ने अपने एक्स बायो में नाम के आगे मोदी का परिवार लिख दिया. ये तो रही राजनीति की बात लेकिन राजनीति में परिवारवाद कितना है और किन-किन राजनीतिक दलों में है. आज हम आपको अपनी सीरीज में बता रहे हैं. सबसे पहले बिहार से और लालू यादव परिवार से ही इसकी शुरुआत करते हैं.

लालू यादव का परिवार
लालू यादव का परिवार

लालू प्रसाद के परिवार में कुल 11 सदस्य हैं

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के दो बेटे और सात बेटियां हैं. लालू यादव और उनकी पत्नी को मिलाकर कुल 11 परिवार में हैं. दोनों बेटे तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव और बहनों में सबसे बड़ी मीसा भारती, रोहिणी चंदा, रागिणी, हेमा, धन्नू और राजलक्ष्मी सबसे छोटी कुल सात बेटियां हैं. सातों की शादी हो चुकी हैं. उनके पति या तो नेता हैं या फिर बिजनेसमैन है. रोहिणी, अनुष्का और राज लक्ष्मी को छोड़ दे तो लालू परिवार के सभी सदस्य सीबीआई और ईडी के रडार पर हैं.

लालू यादव का परिवार        पारिवारिक सदस्यों के बारे में
मीसा भारती लालू यादव की सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती है जिनकी शादी सॉफ्टवेयर इंजीनियर शैलेश कुमार से साल 1999 में हुई थी. उनकी दो बेटियां दुर्गा व गौरी है और एक बेटा भी है.
रोहिणी लालू यादव की दूसरी बेटी  रोहिणी  की शादी साल 2002 में राम समरेश सिंह से हुई थी. वह कंप्यूटर इंजीनियर है. दोनों के तीन बच्चे हैं.
 
चंदा यादव लालू की तीसरी बेटी चंदा यादव की शादी साल 2006 में विक्रम सिंह से हुई जो इंडियन एयरलाइंस में पायलट हैं.
रागिनी यादव   लालू की चौथी बेटी रागिनी यादव है जिनकी शादी साल 2012 में सपा नेता जितेंद्र यादव के बेटे राहुल यादव से हुई है.
 
हेमा यादव लालू यादव की पांचवी बेटी हेमा यादव है जिनकी शादी दिल्ली के एक राजनीतिक परिवार में हुई है. इनके पति का नाम विनित यादव है जो राजनीति में सक्रिय है.
धन्नू उर्फ अनुष्का

लालू यादव की छठी बेटी धन्नू उर्फ अनुष्का यादव है जिनकी शादी हरियाणा सरकार में मंत्री रहे अजय सिंह यादव के बेटे चिरंजीव राय से हुई है.

राज लक्ष्मी लालू यादव की सबसे छोटी बेटी राजलक्ष्मी है जिनकी शादी सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के पोते तेज प्रताप यादव से हुई है.

राजनीति में लालू यादव का परिवार

लालू यादव बिहार के मुख्यमंत्री रहे, साथ ही उनकी पत्नी राबड़ी देवी भी बिहार की मुख्यमंत्री रह चुकी है. लालू यादव के बेटे तेज प्रताप भी बिहार सरकार में मंत्री रह चुके हैं. वहीं तेजस्वी यादव भी बिहार सरकार में उप मुख्यमंत्री के पद संभाल चुके हैं. साथ ही राजद में सक्रिय राजनेता हैं.

calender
06 March 2024, 02:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो