CBI का ऑपरेशन चक्र, इंटरनेशनल साइबर फ्रॉड मामले में 11 राज्यों छापेमारी, जानिए क्या- क्या बरामद?

CBI Operation Chakra: सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, 19 अक्टूबर गुरुवार को CBI ने वित्तीय अपराधों में शामिल साइबर अपराधियों के खिलाफ देशव्यापी 'ऑपरेशन चक्र 2' शुरू किया,

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

CBI Operation Chakra: सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, 19 अक्टूबर गुरुवार को CBI ने वित्तीय अपराधों में शामिल साइबर अपराधियों के खिलाफ देशव्यापी 'ऑपरेशन चक्र 2' शुरू किया, जिसमें कई राज्यों में 76 स्थानों पर तलाशी ली गई. कुल पांच मामले दर्ज किये गये हैं. CBI ने तलाशी के दौरान 32 मोबाइल फोन, 48 लैपटॉप, हार्ड डिस्क और पेन ड्राइव बरामद किए हैं.

अंतरराष्ट्रीय संगठित साइबर अपराध नेटवर्क के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने ऑपरेशन चक्र- II शुरू किया, जिसका उद्देश्य भारत में संगठित साइबर-सक्षम वित्तीय अपराधों के बुनियादी ढांचे का मुकाबला करना और उन्हें नष्ट करना है. यह ऑपरेशन निजी क्षेत्र के दिग्गजों के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के सहयोग से चलाया गया था.

इसके अलावा, एफआईयू इंडिया की महत्वपूर्ण जानकारी से प्रेरित ऑपरेशन चक्र-II ने एक परिष्कृत क्रिप्टो-मुद्रा धोखाधड़ी ऑपरेशन को तोड़ दिया. फर्जी क्रिप्टो माइनिंग ऑपरेशन की आड़ में इस दुस्साहसिक योजना ने बिना सोचे-समझे भारतीय नागरिकों को निशाना बनाया, जिसके परिणामस्वरूप रुपये से अधिक का चौंका देने वाला नुकसान हुआ. भारतीय पीड़ितों को 100 करोड़ रु. न्याय के लिए सीबीआई की निरंतर खोज यह सुनिश्चित करती है कि इस निंदनीय कृत्य के लिए जिम्मेदार लोगों को कानून की पूरी ताकत का सामना करना पड़ेगा.

Tags

calender
19 October 2023, 05:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो