Haryana Dengue News: हरियाणा में डेंगू का कहर जारी, मरीजों की संख्या में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी

Haryana Dengue News: हरियाणा में डेंगू का कहर जारी है. प्रदेश के कई जिलों में डेंगू के मरीजों में लगातार बढ़ोत्तरी देखी गई है. वहीं गुरुग्राम में भी डेंगू के मरीजों कि संख्या बढ़कर 235 हो गई है.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • हरियाणा में डेंगू का कहर जारी
  • मरीजों की संख्या में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी

Haryana Dengue News:हरियाणा में डेंगू का कहर जारी है. प्रदेश के कई जिलों में डेंगू के मरीजों में लगातार बढ़ोत्तरी देखी गई है. वहीं गुरुग्राम में भी डेंगू के मरीजों कि संख्या बढ़कर 235 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से डेंगू को लेकर किए गए हर संभव बचाव के उपाय किए जाने के बाद भी लगातार मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है. जिसने स्वास्थ्य विभाग के आधिकारियों की चिंता बढ़ा दी है. बता दें कि राज्य में डेंगू के सबसे खतरनाक वायरस "डी2" की एंट्री हुई है. वहीं राज्य के चरखी दादरी शहर में 557 डेंगू के मरीज पाए गए हैं. 

इसके अलावा पंचकुला में 388, अंबाला में 383, यमुनानगर में 375, रेवाड़ी में 357, हिसार में  357 और झज्जर में 295 डेंगू के मरीज पाए गए हैं. राज्य में डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जिलों में हॉट स्पॉट की मैपिंग शुरू कर दी है. 

डेंगू के इस वजह से बढ़े मरीज 

शहरों में डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या के पीछे सबसे बड़ा कारण नगर निगम में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल है. जिसकी वजह से शहर में नागरिक सुविधा खराब हो चुकी है. सड़कों के किनारे कूड़ों के ढेर जमा हो गए हैं. वहीं बीते दिन राज्य में हुई बारिश ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता को और बढ़ा दिया है. विभाग  की तरफ से शहर में डेंगू के हॉटस्पॉट कि पहचान की  गई है. जिसमें जल विहार कॉलोनी, झारसा, खांडसा, डीएलएफ -1, डीएलएफ -4 वजीराबाद, पालम विहार, बसई, कन्हाई, उद्योग विहार, धरम कॉलोनी, डीएलएफ -1, डीएलएफ -4 और सेक्टर 10 ए, 12, 12 ए, 21 ए शामिल हैं. 

डेंगू से कैसे करें बचाव?

डेंगू के वायरस से बचाव के लिए सबसे जरूरी यह है कि फुल कपड़े पहने शरीर को अच्छी तरह से ढक कर रखें. आपने घर के आस- पास कहीं भी पानी जमा ना होने दें. अगर आपको सिरदर्द, आंखों में दर्द, उल्टी, मांसपेशियों में दर्द, पेटदर्द, खून की उल्टी, तेज सांस, मसूड़ों में खून और हल्की खुजली होती हैं, तो यह डेंगू-2 के लक्षण हैं. तुरंत डॉक्टर से चेक कराएं. 

calender
19 October 2023, 03:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो