Ajay Maken: कांग्रेस ने अजय माकन को बनाया पार्टी का नया कोषाध्यक्ष, पवन बंसल को हटाकर दी गई जिम्मेदारी

Ajay Maken: आखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के नए कोषाध्यक्ष होंगे अजय माकन. कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने माकन की नियुक्ति पर मुहर लगा दी है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Ajay Maken: आखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के नए कोषाध्यक्ष के रूप में अजय माकन को नियुक्त किया गया है. कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने माकन की नियुक्ति पर अपनी मुहर लगा दी है. पार्टी द्वारा जारी घोषणा पत्र में यह स्पष्ट रूप से लिखा है कि फैसला तत्काल प्रभाव से लागू होगा. अजय माकन से पहले इस पद की जिम्मेदारी पवन बंसल को दी गई थी.

पवन कुमार बंसल की जगह माकन को जिम्मेदारी

लेकिन, अब माकन को पवन कुमार बंसल की जगह यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. बता दें कि अजय माकन को राहुल गांधी का करीबी विश्वासपात्र माना जाता है. कुछ महीने पहले राजस्थान के प्रभारी कांग्रेस महासचिव के पद से इस्तीफा देने के बाद से वह किसी भी पद पर नहीं थे और नहीं पार्टी ने उनको कोई जिम्मेदारी दी थी.

कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा कि पार्टी अध्यक्ष ने अजय माकन को तत्काल प्रभाव से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया है. इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी निवर्तमान कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल द्वारा दिए गए योगदान की सराहना करती है. गौरतलब है कि अहमद पटेल के निधन के बाद बंसल को अंतरिम कोषाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था.

कौन हैं अजय माकन?

आपको बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्य हैं. इससे पहले वह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की कैबिनेट में मंत्री भी रह चुके हैं. इसके साथ ही अजय माकन दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के मंत्रिमंडल में मंत्री पद पर रह चके हैं. वह दो बार सांसद के रूप में और तीन बार दिल्ली विधानसभा के लिए चुने गए. माकन दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में भी काम कर चके हैं.

calender
01 October 2023, 07:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो