Congress candidate list: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों पहली लिस्ट, देखें किसे कहां से मिला मौका

Congress candidate list: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने भी पहली लिस्ट जारी कर दी गई है. जिसमें आइए जानते हैं किसे कहां से मिलेगा मौका?

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Congress First List: इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव  के लिए कांग्रेस पार्टी ने अब 39 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगे जबकि दुर्ग से राजेंद्र शाहू को टिकट दिया गया. कांग्रेस की पहली लिस्ट में शाशि थरुर का नाम भी शामिल है. शशि थरूर तिरुवनंतपुरम से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. जबकि डी के सुरेश को बेंगलुरु रूरल से मौका दिया गया है. ज्योत्सना महंत को कोरबा से चुनाव में उतारा गया है. जबकि केसी वेनुगोपाल के अलाफूजा से मौका दिया गया है.

वायनाड से राहुल गांधी, राजनांदगांव से भूपेश बघेल

केसी वेणुगोपाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर उम्मीदवारों के लिस्ट का ऐलान किया है. उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करते हुए उन्होंने बताया कि राहुल गांधी वायनाड से भूपेश बघेल राजनांदगांव से चुनाव लडंगे. पार्टी की पहली लिस्ट में 15 समान्य तो 26 (ST- SC और OBC) के वर्गों के लोगों को मौका मिला है. 

यहां देखें कांग्रेस की पूरी लिस्ट

Congress Candidates List 2024: कांग्रेस ने जारी की पहली कैंडिडेट लिस्ट, राहुल गांधी का वायनाड से नाम फाइनल, सामने आए ये बड़े नाम

अगले सात दिनों के अंदर लोकसभा चुनाव की तरीखों का ऐलान किया जा सकता है तो वहीं सूत्रों के मुताबिक सात चरणों में लोकसभा का चुनाव हो सकता है. इससे पहले देश का सियासी पारा पूरी तरह से गरमाया हुआ नजर आ रहा है. वहीं बीते 2 मार्च को भाजपा ने अपने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी थी वहीं देश की कई पार्टियां भी अपने- अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतार दी है.

टिकट मिलने के बाद शशि थरूर की पहली प्रतिक्रिया आई सामने

कांग्रेस नेता शशि थरूर तिरुवनंतपुरम लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. इस बीच मीडिया से बात करते हुए कहा कि "मैं सम्मानित और विनम्र महसूस कर रहा हूं कि कांग्रेस पार्टी ने मुझे अपनी सीट बचाने का मौका दिया है. मैं एक निष्पक्ष और प्रभावी मुकाबले की आशा करता हूं. 15 साल की राजनीति में, मुझे कभी भी नकारात्मक प्रचार के लिए एक दिन भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ी.'

7 मार्च की शाम को दिल्ली में पार्टी की चुनाव समिति की बैठक हुई थी. इस बैठक में 10 राज्यों की 60 उम्मीदवारों को लेकर चर्चा हुई थी. जिसमें दिल्ली, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा, कर्नाटक, केरल, सिक्किम और लक्षद्वीप आदि राज्यों के उम्मीदवारों शामिल थे लेकिन 8 मार्च को कांग्रेस पार्टी ने 39 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है.

calender
08 March 2024, 07:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो