COP33 in India: PM मोदी ने 2028 में भारत में COP33 की मेजबानी करने का प्रस्ताव रख कर बोले- वन फ्यूचर पर हमारा जोर

COP33 in India: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 1 दिसंबर को सयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन भारत में आयोजि करने का प्रस्ताव रखा. ...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

COP33 in India: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 1 दिसंबर को सयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन भारत में आयोजि करने का प्रस्ताव रखा. उन्होंने कहा कि. आज मैं इस मंच में COP 33 को 2028 में भारत में होस्ट करने का प्रस्ताव रखता हूं.

HoS/HoG के लिए COP28 उच्च-स्तरीय खंड के उद्घाटन पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "सबसे पहले, मैं जलवायु न्याय, जलवायु वित्त और ग्रीन क्रेडिट जैसे मुद्दों पर आपके निरंतर समर्थन के लिए आभार व्यक्त करना चाहता हूं. 

HoS/HoG के लिए COP28 उच्च-स्तरीय खंड के उद्घाटन पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "आज, भारत ने दुनिया के सामने पारिस्थितिकी और अर्थव्यवस्था के बीच संतुलन का एक उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है. भारत की 17% आबादी का घर होने के बावजूद दुनिया में, वैश्विक कार्बन उत्सर्जन में इसका योगदान 4% से कम है. भारत दुनिया की उन कुछ अर्थव्यवस्थाओं में से एक है जो एनडीसी लक्ष्यों को पूरा करने की राह पर है.''

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत जलवायु परिवर्तन प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क के लिए प्रतिबद्ध है. इसीलिए, इस मंच से, मैं 2028 में भारत में COP33 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने का प्रस्ताव करता हूं."

HoS/HoG के लिए COP28 उच्च-स्तरीय खंड के उद्घाटन पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "...भारत का लक्ष्य 2030 तक उत्सर्जन तीव्रता को 45% तक कम करना है. हमने गैर-जीवाश्म ईंधन की हिस्सेदारी बढ़ाने का फैसला किया है 50% तक. हम 2070 तक नेट जीरो के अपने लक्ष्य की ओर भी आगे बढ़ते रहेंगे.
 

calender
01 December 2023, 05:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो