ओडिशा में मालगाड़ी से टकराई कोरोमंडल एक्सप्रेस, 150 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में किया गया भर्ती

हावड़ा से चेन्नई की ओर चलने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार की शाम बड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • ओडिशा में मालगाड़ी से टकराई कोरोमंडल एक्सप्रेस, कई डिब्बे पटरी से उतरे

कोलकाता: हावड़ा से चेन्नई की ओर चलने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार की शाम बड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई। जानकारी के मुताबिक, ओडिशा के बालासोर से करीब 40 किलोमीटर दूर ये ट्रेन एक मालगाड़ी से टकरा गई। मौके पर बचाव अभियान टीम पहुंच चुकी है। 

अब तक 150 से अधिक लोग हुए घायल- 

मिली जानकारी के मुताबिक कोरोमंडल एक्सप्रेस रेल दुर्घटना में 132 घायलों को सोरो सीएचसी, गोपालपुर सीएचसी और खांटापाड़ा पीएचसी में स्थानांतरित किया गया। वहीं ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एमडी ने कहा कि 47 घायलों को बालासोर के मेडिकल कॉलेज लाया गया है।

तलाशी और बचाव अभियान के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (NDRF) की तीन टीमों और ओडिशा के डीआरएफ की 4 इकाइयों के साथ 60 एंबुलेंस को लगाया गया था। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राजस्व मंत्री प्रमिला स्वैन और विशेष राहत आयुक्त सत्यव्रत साहू को दुर्घटनास्थल पर जाने और बचाव और राहत कार्यों में समन्वय करने का निर्देश दिया।

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना ने कहा कि 132 घायल यात्रियों को सोरो, गोपालपुर और खांटापाड़ा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है। जेना ने यह भी बताया कि घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए बड़ी संख्या में बसें लगाई जा रही हैं क्योंकि हताहतों की संख्या "बहुत अधिक" है।

विशेष राहत आयुक्त कार्यालय ने कहा, "कलेक्टर, बालासोर को भी सभी आवश्यक व्यवस्था करने के लिए मौके पर पहुंचने और राज्य स्तर से किसी भी अतिरिक्त मदद की आवश्यकता होने पर SRC को सूचित करने का निर्देश दिया गया है।"

ममता बनर्जी ने दिए निर्देश

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना पर पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का बयान आया है। उन्होंने कहा यह जानकर हैरानी हुई कि पश्चिम बंगाल से यात्रियों को ले जा रही शालीमार-कोरोमंडल एक्सप्रेस आज शाम बालासोर के पास एक मालगाड़ी से टकरा गई और बाहर जाने वाले हमारे (बंगाल) कुछ लोग गंभीर रूप से घायल/घायल हो गए।

हम अपने लोगों की भलाई के लिए ओडिशा सरकार और दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ समन्वय कर रहे हैं। हमारे आपातकालीन नियंत्रण कक्ष को तुरंत 033- 22143526/22535185 नंबर के साथ सक्रिय कर दिया गया है। बचाव, पुनर्प्राप्ति, सहायता और सहायता के लिए सभी प्रयास शुरू किए गए हैं।

हम ओडिशा सरकार और रेलवे अधिकारियों के साथ सहयोग करने और बचाव कार्यों में सहायता के लिए 5-6 सदस्यों की एक टीम मौके पर भेज रहे हैं। मैं मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ व्यक्तिगत रूप से लगातार स्थिति की निगरानी कर रही हूं।

रेल दुर्घटना को लेकर पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव हरि कृष्ण द्विवेदी का आया बयान-

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव हरि कृष्ण द्विवेदी ने कहा, कोरोमंडल एक्सप्रेस रेल दुर्घटना की जानकारी मिलते ही हमने रेलवे अथॉरिटीज से संपर्क किया.. हमने अपना कंट्रोल रूम भी एक्टिवेट कर दिया है। हम ओडिशा सरकार के साथ नियमित संपर्क में हैं। बंगाल से एक उच्च स्तरीय टीम भी बालासोर के लिए रवाना हुई..घटना में कई यात्री घायल हुए हैं।

calender
02 June 2023, 09:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो