Rajnath Singh: रक्षा मंत्री का आज से इटली और फ्रांस का दौरा, अहम मुद्दों पर करेंगे चर्चा

Rajnath Singh: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 9 से 12 अक्टूबर तक इटली और फ्रांस का दौरे पर रहेंगे. पेरिस में वो फ्रांसीसी रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ पांचवें वार्षिक भारत-फ्रांस रक्षा संवाद में हिस्सा लेंगे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Rajnath Singh: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने और सैन्य उपकरणों के संयुक्त विकास के लिए औद्योगिक सहयोग का पता लगाने के लिए सोमवार से इटली और फ्रांस की चार दिवसीय यात्रा शुरू पर रहेंगे. इस संबंध में रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि 'दोनों देशों के बीच यात्रा के पहले चरण में रक्षा मंत्री रोम जाएंगे, जहां वह इटली के रक्षा मंत्री गुइडो क्रिसेटो से चर्चा करेंगे. मार्च में इटली के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी मजबूत हुई थी.

12 अक्टूबर तक यात्रा पर रहेंगे रक्षा मंत्री

मंत्रालय ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 9 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक दौरे पर रहेंगे. पेरिस में सिंह फ्रांसीसी रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ पांचवें वार्षिक भारत-फ्रांस रक्षा संवाद में भाग लेंगे. भारत और फ्रांस ने हाल ही में रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे किए हैं. 

दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण औद्योगिक सहयोग सहित गहरे और व्यापक द्विपक्षीय रक्षा संबंध हैं. इसमें कहा गया कि रोम और पेरिस में रक्षा मंत्री रक्षा उद्योग के सीईओ और वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत करेंगे. रोम और पेरिस में राजनाथ सिंह की बातचीत में सैन्य मंचों के संयुक्त विकास की संभावनाओं पर भी चर्चा की जाएगी. 

पेरिस में राजनाथ सिंह फ्रांसीसी रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ पांचवें वार्षिक भारत-फ्रांस रक्षा संवाद में भाग लेंगे. आपको बता दें कि भारत और फ्रांस ने हाल ही में रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे किए हैं. दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण औद्योगिक सहयोग सहित गहरे और व्यापक द्विपक्षीय रक्षा संबंध हैं.

एयरफोर्स डे

जानकारी के लिए बता दें कि रक्षा के क्षेत्र में भारत के लिए 8 अक्टूबर का दिन बहुत खास दिन था. बीते दिन वायु सेना दिवस (IAF) के मौके पर विभिन्न कार्यक्रमों, एयर शो और प्रदर्शनियों के माध्यम से अपनी ताकत और क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया.  यहां एशिया का सबसे बड़ा एयर शो आयोजित किया गया. 

calender
09 October 2023, 06:46 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो