Delhi-Ncr: जहरीली हुईं दिल्ली-एनसीआर की हवा, 300 के पर पहुंचा एक्यूआई

Delhi-Ncr: सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, आज सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 306 दर्ज किया गया. जिसे एयर क्वालिटी इंडेक्स में इसे इंसानों के लिए बहुत बेकार बताया जाता है.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • जहरीली हुईं दिल्ली-एनसीआर की हवा
  • 300 के पर पहुंचा एक्यूआई

Delhi-Ncr: दिल्ली-एनसीआर में ठंड के आगमन से पहले हवा जहरीली होने लगी है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, आज सुबह दिल्ली में  वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 306 दर्ज किया गया. जिसे एयर क्वालिटी इंडेक्स में इसे इंसानों के लिए बहुत बेकार बताया जाता है. वहीं दिल्ली की हवा की गुणवत्ता का सूचकांक खराब से बहुत खराब की श्रेणी में पहुंच गया है. रविवार दोपहर के दौरान ये सूचकांक 302 जो आज सुबह 4 पाइंट बढ़कर 306 पर पहुंच गया है.

वहीं शनिवार को सुबह हवा की गुणवत्ता का सूचकांक 173 था, जो रविवार सुबह को अचानक से बढ़कर 266 पर जा पहुंचा.  दिल्ली यूनिवर्सिटी में आज एक्यूआई 330 और इंडिया गेट पर 266 दर्ज किया गया है. 

क्या बोले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री?

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में ठंड बढ़ने लगी है और हवा की गति कम हो गई है, इससे प्रदूषण में बढ़ोतरी  देखने को मिल सकती है. उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों ने आश्वासन दिया है कि पराली जलाने पर कार्रवाई की जाएगी.  राय ने कहा कि दिवाली, दशहरा और पराली का ध्यान रखना होगा.  अगले 10 से 15 दिन दिल्ली के लिए बहुत खास है. 

नोएडा में कैसी है हवा 

वहीं नोएडा में आज सुबह आसमान में स्मॉग की मोटी परत जमा हुईं दिखाई दी. यहां हवा की गुणवत्ता का सूचकांक 332 दर्ज किया गया.  इसके अलावा मुंबई में भी हवा मध्यम दर्जे पर पहुंच गई. यहां पर हवा का एक्यूआई 127 तक पहुंच गया था. भोपाल का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) आज 33 रहा.  यानी भोपाल की हवा सबसे बढ़िया हैं. 

  मुंबई में कैसी है हवा 

सफर  के अनुसार आज मुंबई की हवा को मध्यम श्रेणी में आंका गया है.  शहर में सुबह एक्यूआई 127 दर्ज किया गया, जबकि पिछले हफ्ते मंगलवार को 115 एक्यूआई  दर्ज किया गया था.  इस महीने की शुरुआत में शहर की हवा अच्छी श्रेणी में आंकी गई थी. एक्सपर्ट्स के अनुसार हवा की क्वालिटी बिगड़ने का कारण शहर में बढ़ती गर्मी है. एक हफ्ते तक शहर का औसतन तापमान 32 से 34 डिग्री के बीच रहा, जिसके कारण हवा की क्वालिटी मध्यम श्रेणी में आ गई. 

calender
23 October 2023, 05:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो