Delhi: पीएम मोदी जोहान्सबर्ग के लिए रवाना, ब्रिक्स सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, 40 साल बाद ग्रीस की यात्रा

BRICS Summit 2023: पीएम मोदी ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के लिए आज सुबह साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग के लिए रवाना हो गए है. ब्रिक्स शिखर सम्मेलनन से इतर पीएम मोदी कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Pm Modi South Africa Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को सुबह दक्षिण अफ्रीका की तीन दिवसीय यात्रा के लिए रवाना होंगे. पीएम मोदी मोदी दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहान्सबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन भाग लेंगे. साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर पीएम मोदी 22 से 24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रहेंगे. 

दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा, 'मैं दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहान्सबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22 से 24 अगस्त 2023 तक दक्षिण अफ्रीका गणराज्य का दौरा कर रहा हूं.'

40 साल बाद पीएम मोदी करेंगे ग्रीस की यात्रा 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, 'मैं जोहान्सबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने का भी उत्सुक हूं. ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर मैं 25 अगस्त, 2023 को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस, ग्रीस की यात्रा करूंगा. इस प्राचीन भूमि की यह मेरी पहली यात्रा होगी. मुझे 40 साल बाद ग्रीस की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री होने का सम्मान मिला है.'

आर्थिक सहयोग और सुरक्षा 

साल 2019 के बाद पहली बार ब्रिक्स के देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेता एक मंच साथ नजर आने वाले है. इस सम्मेलन में भारत के मुख्य केंद्र आर्थिक और सुरक्षा हितों से जुड़े कई अहम मुद्दों पर रहने वाला है. साथ ही सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध का कूटनीतिक समाधान निकालने पर भी जोर दिया जाएगा. इस साल सम्मेलन का थीम 'ब्रिक्स और अफ्रीका' है. पीएम मोदी ब्रिक्स सदस्य देशों को एक-दूसरे के सुरक्षा हितों का सम्मान करने और आतंकवाद के खिलाफ एक आवाज में बोलने और आतंकवाद से एकजुट होकर लड़ने के लिए अपनी बात वैश्विक मंच पर रख सकते हैं.  

शी जिनपिंग से हो सकती है मुलाकात

शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात हो सकती हैं. समिट के दौरान दोनों नेता एक दूसरे से रूबरू होंगे. हालांकि, आधिकारिक तौर मोदी और शी के बीच मुलाकात की कोई बात फिलहाल सामने नहीं आई है. लेकिन दोनों देशों ने बैठक को लेकर इनकार भी नहीं किया है. 

2019 के बाद ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी 

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, ब्राजील के लुइज लूला दा सिल्वा, शी जिनपिंग समेत 50 से ज्यादा देशों के नेताओं के समिट में शामिल होने की संभावना है. बता दें कि 2019 के बाद पीएम मोदी का ये पहला ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा. उधर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सम्मेलन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे. 

calender
22 August 2023, 08:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो