Delhi Pollution: बढ़ते प्रदूषण के चलते लागू करना पड़ा GRAP का दूसरा फेज, दिल्ली की हवा हुई जहरीली 

Delhi Pollution: वर्तमान की स्थिति को देखते हुए आयोग ने पूरे NCR में GRAP के पहले फेज के तहत पहले से उठाए जा चुके कदमों के अलावा दूसरे फेज के उपाय लागू करने का फैसला लिया है.

Akshay Singh
Akshay Singh

Delhi Pollution: दिल्ली में सर्दियों की शुरुआत के साथ ही प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता जा रहा है. केंद्र सरकार के वायु गुणवत्ता आयोग ने प्रदूषण में वृद्धि की आशंका के बीच शनिवार को दिल्ली के प्राधिकारियों को शहर में चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (GRAP) के दूसरे चरण को लागू करने का निर्देश दिया है. बता दें कि GRAP में प्रदूषण पर कंट्रोल पाने के लिए निजी वाहनों के लिए पार्किंग शुल्क में बढ़ोतरी की जाती है. इसी के साथ CNG या इलेक्ट्रिक बसों एवं मेट्रो सेवाओं को बढ़ावा देने जैसे कदम भी उठाए जाते हैं. 

शनिवार को दिल्ली-NCR में हवा की क्वॉलिटी की स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CQAM) ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के पूर्वानुमानों से पता चलता है कि खराब मौसम और जलवायु परिवर्तन के चलते 23 और 24 अक्टूबर को दिल्ली की हवा 'बहुत खराब' हो सकती है. इसी के तहत GRAP के दूसरे फेज को लागू कर दिया गया है.

बता दें कि वर्तमान की स्थिति को देखते हुए आयोग ने पूरे NCR में GRAP के पहले फेज के तहत पहले से उठाए जा चुके कदमों के अलावा दूसरे फेज के उपाय लागू करने का फैसला लिया है. आयोग ने एक आदेश में कहा है कि NCR में सभी संबंधित एजेंसियां GRAP के पहले फेज के उपायों के अलावा, दूसरे फेज के उपायों को तत्काल प्रभाव से लागू करें.

बता दें कि दिल्ली-NCR में वायु गुणवत्ता के आधार पर GRAP को 4 फेज में बांटा गया है. पहला फेज वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 201-300 यानी ‘खराब’ होने पर लागू किया जाता है. दूसरा चरण AQI 301-400 (बहुत खराब) होने पर, तीसरा चरण AQI 401-450 (गंभीर) होने पर और चौथा फेज AQI 450 से अधिक (गंभीर से भी ज्यादा) होने पर लागू किया जाता है.
 

calender
21 October 2023, 08:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो