Israel Hamas War: यूरोपीय देश क्यों बना रहे हैं इजरायल पर दबाव? हमला रोकने की हो रही कवायद 

Israel Hamas War: इस युद्ध में नया मोड़ आता दिख रहा है. अमेरिका और कई यूरोपीय  देश अब इजरायल पर युद्ध रोकने के लिए दबाव बना रहे हैं. 

Akshay Singh
Akshay Singh

Israel Hamas War: इजरायल हमास के बीच जारी जंग के 2 सप्ताह बीत चुके हैं. इस 14 दिनों में दोनों तरफ भयानक हालात देखने को मिले हैं. अपने नागरिकों पर हुए आघात से गुस्साए इजरायल ने हमास को मिटाने की कसम खा रखी है. इसी के तहत वह गाजा पट्टी के कई इलाकों में लगातार बमबारी कर रहा है. फिलहाल इस युद्ध में नया मोड़ आता दिख रहा है. अमेरिका और कई यूरोपीय  देश अब इजरायल पर युद्ध रोकने के लिए दबाव बना रहे हैं. 

इजरायल पर क्यों बनाया जा रहा दबाव? 

अमेरिका और कुछ अन्य यूरोपीय देश इजरायल पर तबाव बना रहे हैं. खबरों की मानें तो ये देश चाहते हैं कि इजरायल हमास और गाजा पर हमलों को रोक दे. दरअसल इन देशों के कई नागरिक इस समय हमास के कब्जे में हैं. ऐसे में ये देश चाहते हैं कि इजरायल कुछ समय के लिए हमलों के टाल दे जिससे सभी की रिहाई आसानी से कराई जा सके. बता दें कि हमास ने दो बंधकों को छोड़ दिया है. 

हमास ने बनाए बंधक 

बताया जा रहा है कि हमास ने बड़े पैमाने पर लोगों को बंधक बनाया है. इन बंधकों में कई देशों के नागरिक शामिल हैं. इन देशों की सरकारें इजरायल पर दबाव बना रही हैं कि वह हमले टाल दे. मीडिया रिपोर्ट्स में स्थानीय अधिकारी के हवाले से बताया जा रहा है कि सरकारें इजरायल के जमीनी हमले को लेकर आशंकित हैं. ऐसे में यह लोग इजरायल पर दबाव बना रहे हैं. इनका कहना है एक अतिरिक्त डिप्लोमेटिक प्रयास शायद सफलता दिला सकता है.

इजरायल का ये है स्टैंड 

इजरायल का कहना है कि उसका मकसद हमास को पूरी तरह से बर्बाद करना है. इजरायल ने कसम खा रखी है कि वह हमास को पूरी तरह से मिटा देगा. बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास ने अचानक से सुबह के समय इजरायल पर हमला कर दिया जिसमें 1000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. इसी के बाद से इजरायल ने युद्ध का ऐलान कर दिया और हमास पर हमले जारी हैं. 

calender
21 October 2023, 08:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो