Delhi Pollution Update: लगातार साफ हो रही दिल्ली की हवा, राजधानी समेत एनसीआर में बढ़ेगी ठंड

Delhi Pollution Update: दिल्ली-एनसीआर में मौसम बदल रहा है, पिछले कई दिनों से राजधानी में हवाएं चल रही हैं जिसकी वजह से प्रदूषण में कमी आई है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Delhi Pollution Update: मौसम में बदलाव के बाद दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता स्तर में सुधार हुआ है. कई दिनों से बेहद गंभीर श्रेणी में चल रहा वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) काफी नीचे आ गया है. आनंद विहार में AQI 315, आरके पुरम में 320, पंजाबी बाग में 330 और ITO में 314 रहा. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार से हवा की गति बढ़ने पर थोड़ा सुधार होने की संभावना है. 

दिल्ली में कम हुआ प्रदूषण

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर 320 के पार पहुंच गया है. आनंद विहार में AQI 315, आरके पुरम में 320, पंजाबी बाग में 330 और ITO में 314 रहा. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार से हवा की गति बढ़ने पर थोड़ा सुधार होने की संभावना है. दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में भी ठंड ने रफ्तार पकड़ ली है. एनसीआर के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड के साथ-साथ कोहरा भी दिखाई देना शुरू हो गया है. 

बिन बारिश ही बढ़ेगी ठंड

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 11 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में बारिश नहीं होने की भविष्यवाणी की है. पूरे शहर में सुबह हल्के से मध्यम कोहरे के साथ आसमान साफ ​​रहेगा. दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों से हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' से लेकर 'बहुत खराब' तक बनी हुई है. 
 
29 इलाकों में रही 'बेहद खराब' हवा

दिल्ली में रविवार को 29 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, नेहरू नगर में 362, बवाना में 342, विवेक विहार में 335, जहांगीरपुरी में 352, अशोक विहार में 318  दर्ज की गई. पांच इलाकों में हवा खराब श्रेणी रही, इसके साथ ही, लोधी रोड में 264, मथुरा रोड़ में 277 व दिलशाद गार्डन में 233 में रही.  
 

calender
11 December 2023, 07:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो