Delhi Air Pollution: सर्दी में एक बार फिर से गैस चैंबर बन रही दिल्ली, AQI पहुंचा 400 के पार, जानिए अपने इलाके का हाल

Delhi Air Pollution: सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली में प्रदूषण का स्तर और बढ़ गया. सोमवार और मंगलवार को भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रहेगी.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Delhi Air Pollution: दिल्ली में बढ़ती सर्दी के साथ के साथ एक तरफ कोहरा बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ दिल्ली की सांसों में एक बार फिर से जहर घुलने लगा है. ठंड और कोहरे के बीच एनसीआर में प्रदूषण का स्तर अचानक बढ़ गया है. इसके चलते तीन हफ्ते बाद रविवार को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई और एयर इंडेक्स 400 के पार पहुंच गया. 

कैसी रही हवा?

सोमवार और मंगलवार को भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रहेगी. इसके बाद एयर एयरलाइन के दस्तावेज घटकर 400 पर आने की संभावना है. लेकिन मंगलवार के बाद भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है. सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली का एयर स्टॉक 458 सुबह 10 बजे पहुंच गया था. इसके बाद वायु प्रदूषण में थोड़ी कमी आई और दिल्ली में 24 घंटे का औसत वायु प्रदूषण 447 रहा, जो गंभीर श्रेणी में है.

एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 399 था. इसकी तुलना में एयर इंडेक्स 48 अंक बढ़ गया है. दिल्ली के 37 प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से 24 जगहों पर एयर इंडेक्स 450 से ज्यादा खतरनाक श्रेणी में रहा. इसके पहले दिसंबर में 411 एयर इंडेक्स दर्ज किया गया था. 

नोएडा में भी हाल बेहाल

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी एयर इंडेक्स 400 से ज्यादा गंभीर श्रेणी में रहा. सीपीसीबी द्वारा जारी 252 शहरों की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को नोएडा और दिल्ली देश के सबसे प्रदूषित स्थान रहे. फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही.

calender
15 January 2024, 06:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो