Delhi Pollution: दिल्ली में छाया फिर से जहरीली हवा का कहर, 450 के पार पहुंचा AQI

Delhi Pollution: दिल्ली–एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से जहरीली हवा का कहर काफी कम था लेकिन गुरुवार यानी आज से फिर से हवा का स्तर बढ़ गया है इस बार एक्यूआई का स्तर 450 के पार पहुंच चुका है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • एक्यूआई में बढ़ोतरी .
  • 4 दिनों में बढ़ेगा जहरीली हवा का स्तर.

Delhi Pollution: दिल्ली समेत आस-पास के इलाकों में प्रदूषण ने तेजी के साथ कहर मचा रखा है. साथ ही दिल्ली वालों को सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में लोगों को जहरीली हवा से परेशानियां हो रही हैं. मौसमी परिस्थितियों के चलते दिल्ली में एक बार फिर से प्रदूषण छाने लगा है. बुधवार शाम होते–होते दिल्ली के 11 इलाकों का एक्यूआई 400 के पार पहुचं गया तो वहीं आज दिल्ली के आस-पास इलाकों में 450 के पार एक्यूआई पहुंच गया.

4 दिनों में बढ़ेगा जहरीली हवा का स्तर 

मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले 4 दिनों में और भी ज्यादा जहरीली हवा का सामना करना पड़ सकता है. इन चार दिनों एक्यूआई का स्तर और भी बढ़ेगी. जिससे लोगों को और भी अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश ने दिल्ली की जहरीली हवा को कम कर दिया था. लेकिन अब फिर से प्रदूषण के साथ कोहरा भी छाने लगा है. दिल्ली के लोगों को ठंड के साथ-साथ खरतनाक प्रदूषण का भी सामना करना पड़ रहा है.

एक्यूआई में बढ़ोतरी 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मुताबिक, बुधवार को दिल्ली का एक्यूआई 378 रहा. इस स्तर की हवा को बहुत खराब श्रेणी में रखा जाता है, एक दिन पहले मगंलवार को यह 355 रहा था, 24 घंटे में ही इसमें 23 अंको का इजाफा हुआ. प्रदूषण में यह इजाफा राजधानी में बीते दो दिनों के दौरान हुआ सोमवार को एक्यूआई 317 था, लेकिन 2 दिनों के बाद इसमें 61 अंकों की बढ़ोतरी देखी गई है. जहरीली हवा का स्तर और ज्यादा खराब श्रेणी में हो सकता है.

calender
14 December 2023, 07:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो