Delhi Weather : स्कूली बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए किए निर्देश जारी, दोपहर में प्रार्थना सभा टालने का भी दिया आदेश

Delhi Weather : मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह के अंत में तापमान 40 डिग्री पहुंचने की संभावना बताई गई है।ऐसे में शिक्षा निदेशालय बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभी से सतर्क हो गया है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • जैसा कि आप लोग जानते ही है कि इन दिनों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

Delhi Weather: जैसा कि आप लोग जानते ही है कि इन दिनों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इस सप्ताह के अंत में तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है।ऐसे में शिक्षा निदेशालय बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभी से सतर्क होते हुए नजर आ रहे हैं। निदेशालय ने सभी सरकारी सहायता प्राप्त निजी स्कूलों को बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। निदेशालय ने दोपहर की पाली के स्कूलों को दोपहर के समय प्रार्थना सभी टालने के लिए कहा है।

लगातार तापमान बढ़ने की संभावना

मौसम विभाग ने बताया है कि अप्रैल के महीने में लगातार तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है।इस तरह का तापमान स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों और किशोरी के स्वास्थ्य के लिए हानिरकारक हो सकता है।

इसके साथ ही तपमान में बढ़ोतरी से नागरिकों में थकावट, निर्जलीकरण, दस्त और उल्टी जैसी बीमारियां गर्मियों के दिनों में अधिक देखी जाती हैं।जिससे बच्चे पिड़ित हो जाते हैं और पढ़ाई पर ध्यान नहीं दें पाते हैं।ऐसे में शिक्षा निदेशालय ने स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए जागरूकता फैलाने और उचित उपायों को अपनाने के लिए निर्देश जारी किए हैं।

न बरतें लापरवाही

इसके साथ ही स्कूलों में पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएं।दोपहर की पाली वाले स्कूलों में प्रार्थना सभा को टालें।गर्मी के दौरान पढ़ाने के बाद बच्चों को पानी पीने के लिए ब्रेक दिया जाए।बच्चों को दिन के समय स्कूल आते व निकलते समय सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने के दौरान अपने सिर पर छाता, तौलिया ढकने के लिए जागरूक करें।

इसके साथ ही गर्मी से संबंधित बीमारी के किसी भी मामले में लापरवाही न बरतें, तुरंत अस्पताल में जाकर अपना इलाज कराना चाहिए। जिला उपशिक्षा अधिकारियों से अनुरोध किया है कि अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

calender
13 April 2023, 05:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो