Delhi NCR Air Quality: दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण की चादर, हवा की गुणवत्ता खतरनाक श्रेणी में पहुंची

Delhi NCR Air Quality: राजधानी में स्मॉग के कारण वातावरण में प्रदूषक तत्वों की परत मोटी हो गई है. इसके चलते दिल्ली दिनभर प्रदूषण की चादर में लिपटी रही. इससे प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Delhi NCR Air Quality: दिल्ली एनसीआर की वायु गुणवत्ता दिल्ली समेत एनसीआर (एनसीटी) की हवा सांस लेने लायक नहीं रह गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शुक्रवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर 500 के पार पहुंच गया है. दिल्ली गाजियाबाद समेत एनसीआर के तमाम हिस्सों में प्रदूषण की मोटी चादर दिखाई दे रही है. आने वाले कुछ दिनों में कोहरा भी दिखना शुरू हो जाएगा. 
 

हवा की गुणवत्ता का स्तर 500 के पार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शुक्रवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर 500 के पार पहुंच गया है। आनंद विहार में AQI 447, आरके पुरम में 469, पंजाबी बाग में 484 और ITO में 445 रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के साथ-साथ कोहरा अपना असर दिखाने लगेगा.

450 से ज़्यादा रहा प्रदूषण का स्तर

गुरुवार को मुंडका, नेहरू नगर, पंजाबी बाग, जहांगीपुरी, वजीरपुर और द्वारका सेक्टर में एयर इंडेक्स 450 से ज्यादा पहुंच गया. इसके चलते इन छह स्थानों पर हवा की गुणवत्ता खतरनाक श्रेणी में पहुंच गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, हवा की दिशा में बदलाव के कारण एयर इंडेक्स में थोड़ी कमी आने की संभावना है. फिर भी अगले छह दिनों में प्रदूषण से ज्यादा राहत नहीं मिलने वाली है. 

प्रदूषण में धुएं की हिस्सेदारी

आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी. सीपीसीबी की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 419 रहा जो गंभीर श्रेणी में रहा. एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स 401 था. इसके मुकाबले एयर इंडेक्स 18 प्वाइंट बढ़ गया. इसका कारण प्रदूषण में धुएं की बढ़ती भागीदारी है.

हवा की गुणवत्ता 

सीपीसीबी की रिपोर्ट के मुताबिक, एनसीआर में फरीदाबाद सबसे प्रदूषित रहा. वहां एयर इंडेक्स 424 दर्ज किया गया जो गंभीर श्रेणी में है. इसके अलावा एनसीआर के अन्य प्रमुख शहरों में भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही.  सीपीसीबी के मुताबिक, इस महीने पिछले 16 दिनों में दिल्ली में हवा की गुणवत्ता तीन दिन खराब, पांच दिन बहुत खराब, छह दिन गंभीर और दो दिन खतरनाक श्रेणी में रही है.

calender
17 November 2023, 08:06 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!