Weather Update: Delhi/NCR में अब सताएगी लू और गर्मी, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, 4 जून तक मानसून केरल में दस्तक दे देता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है. मौसम विभाग ने ताजा जानकारी देते हुए बताया है कि अगले 48 घंटों में मानसून केरल में पहुंच जाएगा.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

इस बार गर्मी से भले ही बारिश ने राहत दे दी हो लेकिन अब IMD के अलर्ट ने दिल्ली वालों के होश उड़ा दिए हैं.. अप्रेल मई के बाद अब जून में रह रह कर हो रही बारिश से तापमान में भी बढ़ोतरी नहीं हुई है..और तो और लू के प्रकोप से भी अब तक बचे रहे..लेकिन अब भीषण गर्मी के लिए तैयार हो जाईए ये हम नहीं कह रहे. बल्कि IMD ने अलर्ट जारी कर आने वाली गर्मी के लिए चेता दिया है। 

दिल्ली वालों को इस बार ज्यादा गर्मी का एहसास नहीं हुआ है वहीं लू के प्रकोप से भी बचे रहे. लेकिन अब धीरे धीरे तापमान बढ़ेगा.. गर्मी भी अपना तांडव दिखाएगी और लू का भी प्रकोप दिखेगा. और उमस भरी गर्मी लोगों की परेशानी का सबब बनेगी. IMD ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि नौ जून से तापमान में इजाफा होगा और अधिकतम तापमान तेजी से बढ़ेगा और 41 डिग्री के पार पहुंच जाएगा. इसके बाद 12 से लेकर 13 जून तक पारा 42 डिग्री पहुंचने की संभावना है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही पूरे प्रदेश में लू भी चलेगी, जिससे तापमान में बेतहाशा बढ़ोतरी होगी. हालांकि इस दौरान राजस्थान के कई इलाकों में हलकी बारिश हो सकती है, जिससे वहां तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की जाएगी. इसके साथ IMD ने ही बिहार, पश्चिम बंगाल, पूर्वी झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कई इलाकों में 10 जून तक गर्म हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है.

इस बीच लोग अब मॉनसून का इंतजार कर रहे हैं. वैसे तो मानसून केरल के तटीय इलाकों में प्रवेश कर चुका होता है. लेकिन इस साल मानसून के आने में पहले ही काफी देरी हो चुकी है. मौसम विभाग के अनुसार, 4 जून तक मानसून केरल में दस्तक दे देता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है. मौसम विभाग ने ताजा जानकारी देते हुए बताया है कि अगले 48 घंटों में मानसून केरल में पहुंच जाएगा. 

इस साल मई में पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में जमकर बरसात हुई. बारिश की वजह से तापमान में ऐसी गिरावट दर्ज हुई कि उसने 36 सालों का रिकॉर्ड ही तोड़ दिया. पिछले 36 सालों में मई के महीने में ऐसी गिरावट दर्ज नहीं की गई थी.
 

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो