Earthquake In Ladakh : लेह-लद्दाख में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टल स्केल पर 4.3 रही स्पीड

Earthquake In Ladakh : रविवार की सुबह 8.28 बजे लेह-लद्दाख से 279 किमी उत्तर-पूर्व में भूकंप से धरती कांपी। इस दौरान रिक्टल स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Earthquake In Ladakh : देश में भूकंप आने की घटना लगातार सामने आ रही है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली, जम्मू-कश्मीर समेत कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। अचानक भूकंप आने से लोग डरे हुए है। रविवार की सुबह 8.28 बजे लेह-लद्दाख से 279 किमी उत्तर-पूर्व में भूकंप से धरती कांपी। इस दौरान रिक्टल स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई। हालांकि किसी भी तरह की जानमाल के नुकसान की अबतक कोई खबर सामने नहीं आई है। इसकी जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने ट्वीट करके दी है।

जम्मू-कश्मीर में भी हिली धरती

रविवार को जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। देर रात 3 बजकर 50 मिनट पर कटरा में भूकंप आया और इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई। इसस पहले शनिवार को रात 9.55 बजे भूकंप आया था। बता दें पिछले 24 घंटे के अंदर लेह-लद्दाख में तीसरी बार भूकंप के झटके महससू किए गए हैं।

हिमालयी क्षेत्र में ज्यादा भूकंप की घटना

हिमालयी क्षेत्र भूकंप को लेकर बहुत ही संवेदनशील है। मई और अप्रैल के महीने के दौरान नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी के ईएमसी ने देशभर में 294 भूकंप दर्ज किए गए। इसमें 90 प्रतिशत हिमालयी क्षेत्र में ही थे। इसके अलावा छोटे भूकंप कर्नाटक, यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र में दर्ज किए गए।

भूकंप आने का क्या है कारण

देश में भूकंप के झटके पिछले कुछ दिनों से महसूस किए जा रहे हैं। भूकंप आने का कारण है धरती के अंदर 7 प्लेट्स हैं जो लगातार घूमती रहती है। बार-बार इन प्लेट्स के टकराने से कोने मुड़ते हैं। दबाव बनने से प्लेट्स टूटने लगती हैं और नीचे से ऊर्जा बाहर आने के बाद डिस्टर्बेंस से भूकंप आता है। भूकंप को रिक्टल स्केल पर मापा जाता है।

calender
18 June 2023, 10:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो