हिमाचल में 5.3 की तीव्रता से आया भूकंप, लोगों में डर का माहौल

Himachal Pradesh: हिमाचल के चंबा में भूपंक के तेज झटके महसूस किए गए हैं. जिससे लोगों के अंदर डर की भावना बनी हुई है. खबर को पूरा पढें.

JBT Desk
JBT Desk

Himachal Pradesh:  हिमाचल प्रदेश में तेज रफ्तार से महसूस किए गए भूकंप के झटके. जिसकी तीव्रता 5.3 मापी गई है. दरअसल भूकंप का झटका चंबा शहर में आया है. 

जानकारी मिल रही है कि गुरुवार को हिमाचल राज्य के चंबा में आए भूकंप किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है. इस बात की पुष्टि नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने की है. चंबा शहर से लगभग 350 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

लोगों में बना है डर का माहौल
 
हिमाचल में भूकंप आने से लोगों के अंदर डर का माहौल बना हुआ है. खबर मिल रही है कि भूकंप के झटके रात 9 बजकर 33 मिनट पर महसूस किए गए थे. इसके वाबजूद चंडीगढ़ में भी भूकंप के झटके आने की जानकारी मिल रही है. 

हिमाचल में हमेशा आता है भूकंप 

हिमाचल में हमेशा भकूंप के झटके महसूस किए जाते हैं. हिमाचल के शिमला, मंडी, चंबा को संवेदी जोन-4 और 5 कैटगरी में रखा जाता है. वहीं सबसे अधिक भूकंप चंबा में ही आते हैं. मिली सूचना के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में आज के डेट में ही 120 साल पहले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस दिन भी 4 अप्रैल ही था, जब सब कुछ बर्बाद करने वाला भूकंप आया था. 

आखिर क्याहै भूकंप आने की वजह?

आपको बता दें कि पृथ्वी के अंदर सात प्लेट्स मौजूद होते हैं, जो हमेशा चक्कर लगाती रहती हैं. वहीं जब ये प्लेट्स आपस में टकरा जाते हैं तो भूकंप का कारण बनते हैं. दरअसल इसे जोन फॉल्ट लाइन कहा जाता है, बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते शुरू हो जाते हैं. जब इस पर अधिक दबाव बनता है, तो ये प्लेट्स टूटने लगती हैं. और तब जाकर नीचे की ऊर्जा बाहर निकलने का रास्ता ढूंठती है, जिसके कारण यह भूकंप का रूप ले लेती है.  

calender
04 April 2024, 10:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो