दिल्ली समेत उत्तर भारत में गर्मी का रेड अलर्ट, लू लगने से 2 लोगों की हुई मौत

दिल्ली में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. जिसमें लोगों को घर से बाहर निकलने से मना कर दिया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया. भीषण गर्मी होने के कारण कई लोगों की जान जा रही है. तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. जिसके कारण बिजली ग्रिडों पर दबाव पड़ रहा है और सरकारी एजेंसियों ने स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी जारी की हैं.  देश के कई हिस्सों में लू चल रही है तो वहीं कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी हो रही है. 

हिमाचल और कश्मीर में मौसम

बीते दो दिनों से हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है. मौसम में बारिश, ओलावृष्टि और ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है. 30 अप्रैल के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार 1 मई को मौसम खराब रहने की संभावना जताई जा रही है. वहीं, जम्मू कश्मीर में आज भारी बारिश के चलते सभी स्कूल को बंद कर दिया जाएगा. 

इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी

30 अप्रैल के लिए आईएमडी ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ने और लू की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा यूपी के कई जगह पर हल्की बारिश हो सकती है. भीषण गर्मी होने के कारण झारखंड में आठवीं तक के स्कूल और केरल में स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से कहा गया है कि पूर्वी भारत में 1 मई तक और दक्षिण प्रायद्वीपीय जगहों पर अगले पांच दिनों तक अत्यधिक गर्मी पड़ने की संभावना है. अगले दो से तीन दिनों में आंध्र प्रदेश, बिहार, बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में काफी गर्मी पड़ेगी.

calender
30 April 2024, 06:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो