पहली बार भारत आएंगे एलन मस्क, PM मोदी से करेंगे मुलाकात, अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

Elon Musk: इस मुलाकात के दौरान दोनों के बीच भारत में निवेश और एक नई फैक्ट्री खोलने की अपनी योजना से संबंधित चर्चा हो सकती है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार 22 अप्रैल से शुरू हो रहे सप्‍ताह में एलन मस्‍क भारत दौरे पर रहेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Elon Musk: देश में लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां के बीच महीने के अंत में टेस्ला के ऑनर एलन मस्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए भारत यात्रा की योजना बना रहे हैं, इस मुलाकात के दौरान दोनों के बीच भारत में निवेश और एक नई फैक्ट्री खोलने की अपनी योजना से संबंधित चर्चा हो सकती है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार 22 अप्रैल से शुरू हो रहे सप्‍ताह में एलन मस्‍क भारत दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह राजधानी दिल्ली में  पीएम मोदी से मुलाकात कर सकते हैं. 

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि अगर एलन मस्‍क भारत आते हैं तो ये उनकी पहली भारत यात्रा होगी.  ऐसे में वह जल्द ही अपनी भारत यात्रा को लेकर एलान करेंगे. जानकारी के अनुसार, भारत दौरे पर एलन मस्क अपने इंवेस्टमेंट प्लान और भारत में इलेक्ट्रिक कार के प्लांट की घोषणा कर सकते हैं. भारतीय ग्राहक बेसब्री से टेस्ला कार का इंतजार कर रहे हैं. 

टेस्‍ला प्‍लांट के लिए हो रही जगह की तलाश 

इससे पहले यह जानकारी दी गई थी कि टेस्ला के अधिकारियों के इस महीने भारत आने की उम्मीद है, ताकि वे टेस्‍ला प्‍लांट के लिए एक जगह देख सके. हालांकि अब एलन मस्‍क के खुद भारत आने की खबर सामने आई है. ऐसे में इस प्‍लांट के लिए लगभग 2 बिलियन डॉलर के निवेश का ऐलान हो सकता है. 

रिलायंस के साथ डील होने की भी खबर 

बीते कुछ दिन पहले ऐसी जानकारी सामने आई थी कि टेस्ला भारत में अपना परिचालन स्थापित करने के लिए एक स्थानीय भागीदार की तलाश में है. द हिंदू बिजनेसलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी ऑटो कंपनी यहां एक प्‍लांट के निर्माण के लिए रिलायंस के साथ एक संयुक्त कारोबार की संभावना की तलाश में है. टेस्‍ला के संभावित जगहों में गुजरात और महाराष्ट्र समेत कई स्‍थान शामिल हैं. रिपोर्ट का दावा है कि सबसे महाराष्‍ट्र पसंदीदा जगहों में शामिल है. 

पिछले साल पीएम, मस्‍क की हुई थी मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पिछले साल (2023)  अमेरिका यात्रा के दौरान एलन मस्क से मुलाकात हुई थी. वहीं टेस्ला कंपनी की और से पिछले साल जुलाई में कहा गया था कि वह 24,000 डॉलर की कीमत वाली ईवी का उत्पादन करने के लिए भारत में एक कारखाना बनाने में रुचि रखती है. एलन मस्क ने सबसे पहले साल 2019 की शुरुआत में ही भारत में इंवेस्टमेंट की दिलचस्पी दिखाई थी. हालांकि, उन्होंने हाई इंपोर्ट टैक्स को लेकर आपत्ति जताई थी. 

लेकिन भारत सरकार का साफतौर पर कहना है  कि अगर टेस्ला भारत में मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाता है तो फिर रियायत के बारे में विचार किया जाएगा. सरकार ने टेस्ला को भारत में चीन निर्मित कारों को बेचने की मंजूरी नहीं दी है. सरकार ने एलन मस्क की कंपनी को देश में ही मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने को कहा था, ताकि डोमेस्टिक सेल और एक्सपोर्ट के लिए प्रोड्क्शन हो सके. 

calender
10 April 2024, 09:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो