Exit Poll 2023: राजस्थान और छत्तीसगढ़ में BJP को झटका? तेलंगाना में बढ़ी BRS की मुश्किलें, जानिए एग्जिट पोल के आंकड़ें

Exit Poll 2023: नवंबर महीने के आखिरी दिन पांच राज्यों में विधानसभा का चुनाव संपन्न हो चुका है. साल 2024 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इसे सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Exit Poll 2023: नवंबर महीने के आखिरी दिन पांच राज्यों में विधानसभा का चुनाव संपन्न हो चुका है. साल 2024 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इसे सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के परिणाम ने सभी को हैरान कर दिया है. 

देखिए कहां पे किसका होगा राजतिलक

इंडिया डेली लाइव के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में भाजपा, राजस्थान में भाजपा यानी कांग्रेस सत्ता से बाहर होती नजर आ रही है वहीं तेलंगाना में BRS पार्टी का भी कुछ ऐसा ही हाल दिखाई दे रहा है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सत्ता फिर से आती हुई नजर आ रही है. साथ ही अगर हम मिजोरम की बात करें तो फिर से सत्ताधारी दल मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) दिखाई दे रही है.

INDIA DAILY LIVE के महाएग्जिट पोल मध्य प्रदेश में किसकी कितनी सीटें?

इंडिया डेली लाइव के महाएग्जिट पोल के नजीते आ गए हैं. मध्य प्रदेश में इस बार 76.22 फीसदी मतदान हुआ था, वहीं अगर हम एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा 122 से 138 मिल सकती है तो वहीं कांग्रेस को 89 से 106 तो वहीं अन्य को 0 से 2 मिलने की संभावना हैं.

INDIA DAILY LIVE के महाएग्जिट पोल छत्तीसगढ़ में किसकी कितनी सीटें?

इंडिया डेली लाइव में महा एक्जिट पोल के मुताबिक, राज्य में 90 विधानसभा सीटों में भाजपा 40 में 44 सीटों पर वहीं कांग्रेस 47 में 51 सीटों पर जीत हासिल करती हुई नजर आ रही है. राज्य में बहुमत हासिल करने के लिए 46 सीट की जरूरत है.

राजस्थान में क्या होगा परिवर्तन

एबीपी सी-वोटर के मुताबिक, राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. सी-वोटर ने अपने सर्वे में बीजेपी को 94 से 114 सीटों पर जीत दिलाई है. वहीं, राज्य की सत्ता में काबिज कांग्रेस को 71 से 91 सीटें मिलने की उम्मीद है.

मिजोरम का देखिए दिलचस्प आंकड़ा

एबीपी सी-वोटर के मुताबिक, मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट एक बार फिर राज्य की सत्ता में वापसी करने जा रही है. सी-वोटर ने अपने सर्वे में एमएनएफ को 15 से 21 सीटों पर जीत दिलाई है. वहीं, जेडपीएम को 12 से 21 सीटें मिलने की उम्मीद है.  

क्या KCR की होगी वापसी?

एबीपी सी-वोटर के मुताबिक, तेलंगाना में कांग्रेस को बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. सी-वोटर ने अपने सर्वे में कांग्रेस को 49 से 65 पर जीत दिलाई है. वहीं, राज्य की सत्ता में काबिज बीआरएस को 38 से 54 सीटें मिलने की उम्मीद है.   

calender
30 November 2023, 11:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो