Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा सीटों को लेकर कांग्रेस-AAP के बीच फाइनल हुई डील, AAP उतारेगी 4 सीटों पर कैंडिडेट

Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा सीटों को लेकर कांग्रेस-APP के बीच डील फाइनल हो चुकी है, अब आप 4 सीटों पर कैंडिडेट उतारने की तैयारी कर रही है. APP ने कांग्रेस के साथ दिल्ली, गुजरात, गोवा हरियाणा और चंडीगढ़ में सीटों को लेकर डील हुई थी.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • 4 सीटों पर उतारेगी AAP कैंडिडेट.
  • कांग्रेस ने किया फैसला.

Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टियां तैयारियों में जुटी हुई हैं. लोकसभा चुनाव होने में 100 दिन से भी कम समय बचा है. जहां एक तरफ पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी की तैयारियां तेजी से चल रही हैं. दूसरी ओर, शुरुआती झटकों से लड़खड़ाते विपक्षी दलों के INDIA अलायंस में भी सीट शेयरिंग का मुद्दा देर से ही सही, लेकिन सुलझता दिख रहा है, यूपी में बुधवार को कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीट शेयरिंग की डील फाइनल हुई. 

शेयरिंग का नया फॉर्मूला

अब दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों को लेकर कांग्रेस-APP के बीच डील फाइनल होती दिख रही है, आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस को सीट शेयरिंग का नया फॉर्मूला दिया है. सूत्रों के मुताबिक, दोनों दलों के बीच दिल्ली में 4-3 फॉर्मूले को तैयार किया गया है. यदि सब कुछ ठीक रहा तो 7 लोकसभा सीटों वाले दिल्ली में कांग्रेस 3 और आम आदमी पार्टी 4 सीटों पर चुनाव लड़ेगी मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस को पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, नई दिल्ली और दक्षिणी पश्चिमी सीट पर अपने उम्मीदवार को उतारेगी.

4 सीटों पर उतारेगी AAP कैंडिडेट

जानकारी के मुताबिक, नई दिल्ली, उत्तर-पश्चिम और दक्षिण दिल्ली सीट AAP के हिस्से में गई है, पश्चिमी दिल्ली से पूर्व सांसद महाबल मिश्रा प्रबल दावेदार हैं, महाबल मिश्रा कांग्रेस छोड़कर APP में आए थे, महाबल मिश्रा के बेटे द्वारका से APP के विधायक हैं, क्योंकि अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली से विधायक हैं इसीलिए सीट APP ने अपने कोटे में रखी है.

कांग्रेस ने किया फैसला

कांग्रेस हरियाणा में APP को एक सीट देने को तैयार है. मिली जानकारी के मुताबिक, APP गुरुग्राम या फरीदाबाद से अपने कैंडिडेट उतार सकती है. इसके अलावा पंजाब में अलग-अलग लड़ने का पहले ही ऐलान हो चुका है. गुजरात की बात की जाएं तो APP के विधायक चैतर वसावा की बढ़ती लोकप्रियता के चलते कांग्रेस ने ये सीट APP को देने का फैसला किया. APP वसावा को भरूच से चुनाव लड़ाना चाह रही है. वन विभाग के एक केस में वसावा गिरफ्तार हुए थे. लेकिन अब जमानत पर बाहर आ चुके हैं.

calender
23 February 2024, 07:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो