Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर की बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था, अब वाई की जगह होगी जेड श्रेणी की सुरक्षा

Jaishankar: विदेश मंत्री एस. जयशंकर की सुरक्षा अपग्रेड कर दी गई है. इन्हें अब जेड श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. इससे पहले विदेश मंत्री को वाई श्रेणी की सुरक्षा का कवर मिलता था.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Jaishankar: विदेश मंत्री एस. जयशंकर की सुरक्षा में बदलाव किया गया है. इस बदलाव के बाद उन्हें अब जेड श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. बता दें कि इससे पहले विदेश मंत्री को वाई श्रेणी की सुरक्षा का कवर मिलता था. आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को उनकी सुरक्षा का प्रभार लेने के लिए कहा है. अभी तक दिल्ली पुलिस यह जिम्मेदारी संभालती थी. 68 वर्षीय जयशंकर की सुरक्षा 'वाई' श्रेणी के सुरक्षा घेरे में दिल्ली पुलिस की एक सशस्त्र टीम कर रही थी.

इस मामले से जुड़ी जानकारी देते हुए सूत्रों ने कहा कि अब उन्हें सीआरपीएफ द्वारा बड़े 'जेड' श्रेणी के सुरक्षा कवर के तहत सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी. इसमें देश भर में शिफ्टों में 24 घंटे उनके साथ लगभग 14-15 सशस्त्र कमांडो रहेंगे. सीआरपीएफ के वीआईपी सुरक्षा कवर में वर्तमान में 176 लोग हैं, जिनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा शामिल हैं.

बेबाक अंदाज में बोलते हैं जयशंकर 

गौरतलब है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर का नाम मोदी कैबिनेट के सबसे मुखर मंत्रियों में आता है. वह न सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी बेहद खरे तरीके से अपनी बात रखते हैं. भारत की विदेश नीति में आई आक्रामकता में भी उनका ही हाथ माना जाता है.  इसके अलावा अमेरिका में हाउडी मोदी हो या भारत में नमस्ते ट्रंप या खालिस्तान के मुद्दे पर अपनी बात रखनी हो तो जयशंकर बेबाक तरीके से अपनी बात रखते हैं.

पांच श्रेणियों में दी जाती है सुरक्षा 

आपको बता दें कि वर्तमान समय में केंद्र सरकार ने सिक्योरिटी देने के लिए 5 श्रेणियां बनाई हुई हैं. जिसमें X,Y,Y+, Z और Z+ की कैटेगरी शामिल हैं. जिस स्तर का खतरा होता है, उसी के मुताबिक व्यक्ति को सुरक्षा दी जाती है. हालांकि अगर किसी की श्रेणी बढ़ती है तो उसका खर्च भी बढ़ जाता है.

calender
12 October 2023, 06:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो