Prahlad Patel: 'मेरी जाति पिछड़ी है, मैं पिछड़ा नहीं हूं', जाति जनगणना के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल

Prahlad Patel: बिहार में नीतीश सरकार द्वारा कराए गए जातिगत सर्वेक्षण के बाद से ही देश के अलग-अलग राज्यों सहित पूरे देश में जातीय जनगणना कराने को लेकर एक बहस छिड़ चुका है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Prahlad Patel On Caste Census: बिहार में नीतीश सरकार द्वारा कराए गए जातिगत सर्वेक्षण के बाद से ही देश के अलग-अलग राज्यों सहित पूरे देश में जातीय जनगणना कराने को लेकर एक बहस छिड़ चुका है. वहीं कांग्रेस ने ऐलान कर दिया है कि अगर 2024 में हमारी सरकार बनती है तो पूरे देश में जाति आधारित जनगणना कराए जाएंगे. इस मुद्दे को लेकर केंद्र की भाजपा सरकार लगातार विपक्षी दलों सहित कांग्रेस पर हमलावर होती दिख रही है. 

अब जातिगत जनगणना के मुद्दे को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने विपक्षी दलों सहित कांग्रेस पर आरोप लगाया है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में न्यूज़ एजंसी एएनआई से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि, जातिगत जनगणना को लेकर कांग्रेस और विपक्षी दलों के अंदर खोट है.

'हम पिछड़ा बने क्यों?'

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि मैं भी उसी वर्ग से आता हूं... अभी नहीं जब मंडल कमिश्न अपने चरम पर था तब मैंने ये बात कही थी मेरी जाति पिछड़ी है मैं पिछड़ा नहीं हूं, लेकिन हमें यह कारण जानना पड़ेगा कि हम पिछड़ा बने क्यों? जिस दिन इसका उत्तर मिलेगा उस दिन ये सारे तमाशें बंद हो जाएंगे. 

'बिना जाति का नाम लिए नेतृत्व देना चाहिए'

यहीं नहीं प्रहलाद पटेल ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि बिना जाति का नाम लिए हम उन्हें प्रखर और सफल नेतृत्व देना चाहिए और यह काम भाजपा ने बखूबी किया है." मध्य प्रदेश का उदहारण देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यहां हम(बीजेपी) ने पिछले 18 सालों से पिछड़े वर्ग का मुख्यमंत्री बनाने का काम किया है. 

calender
12 October 2023, 05:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो