Sudarshan Bridge: पीएम मोदी ने किया देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज का उद्घाटन, जानिए क्या है सेतु की खासियत

Sudarshan Bridge: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात दौरा किया जिसके बाद उन्होंने देश के सबसे लंबे सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया . 2.5 किलोमीटर लंबा यह पुल केबल पर टिका भारत का सबसे लंबा पुल है.

JBT Desk
JBT Desk

Sudarshan Bridge: पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे के बाद अब अपने गृह राज्य गुजरात में दो दिवसीय दौरे पर हैं, इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी राज्य को लगभग 52 हजार करोड़ से ज्यादा नए प्रोजेक्टस की सौगात दी है. इसी में से एक अहम प्रोजेक्ट सुदर्शन सेतु है. 2.5 किलोमीटर लंबा यह पुल केबल पर टिका भारत का सबसे लंबा पुल है यह ओखा मेनलैंड और बेट द्वारका द्वीप को जोड़ेगा, करीब 980 करोड़ रुपये की लागत से बना सुदर्शन सेतु पुल ओखा-बेट द्वारका सिग्नेचर ब्रिज के रूप में भी जाना जाता है. यह पुल द्वारकाधीश मंदिर में आने वालों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा.

 सेतु की खासियत

पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया सुदर्शन पुल को देश का सबसे लंबा पुल बताया जा रहा है. जिसके फुटपाथ के ऊपरी हिस्से में सौर पैनल लगे हुए हैं. इन सोलर पैनल से 1 मेगावाट की बिजली पैदा होगी. इस पुल का शिलानयास पीएम ने अक्टूबर साल 2017 में किया था. यह पुल फोरलेन है और इसके दोनों तरफ 2.50 मीटर चौड़े फुटपाथ बनाए गए हैं. यह पुल देखने में काफी सुंदर और आकर्षित है, जो कि आने वाले सभी पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहेगा. 

Sudarshan Bridge
Sudarshan Bridge

सेतु यानी सिग्नेचर ब्रिज बेट द्वारका द्वीप को ओखा से जोड़ेगा. यह पुल पुल 2.32 किमी लंबा बनाया गया है, जिस गुजरात के सौराष्ट्र तट के साथ चलने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 51 का हिस्सा बन चुका है.  गुजरात का पहला समुद्री लिंक देवभूमि द्वारका जिले के ओखा शहर और कच्छ की खाड़ी में बेट द्वारका द्वीप को जोड़ने वाला ये पुल कुशल इंजीनियरिंग का कमाल है.

आपको बता दें कि पुल में 31 खंभे हैं, 22 मीटर ऊंचे दो टावर भी लगे हैं, साथ ही सतह से लगभग 18 मीटर ऊपर उठे हुए हैं. इसके साथ ही 27 मीटर चौड़े कैरिजवे के अलावा सिग्नेचर ब्रिज के दोनों ओर पैदल मार्ग भी हैं, जिनके स्तंभों पर भगवान कृष्ण की छवियां भी मौजूद हैं और सेतु के जरिए पहली बार बेट द्वारका द्वीप को हर मौसम में सड़क कनेक्टिविटी मिलेगी. ये द्वीप हिंदूओं के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल है, जहां श्री द्वारकाधीश मुख्य मंदिर, भगवान  कृष्ण को समर्पित एक मंदिर है.

क्या है सिग्नेचर ब्रिज 

पीएम मोदी ने आज सुबह करीब 8 बजे सबसे पहले श्री बेट द्वारकाधीश मंदिर में जाकर पूजा-पाठ की. इसके बाद सुदर्शन सेतु का दौरा किया. इस पुल को सिग्नेचर ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है. इस ब्रिज की शुरुआत के बाद से बेट द्वारकाधीश मंदिर जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ता है. इस पुल के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट किया जिसमें उन्होंने लिखा कि कल गुजरात के विकास पथ के लिए एक विशेष दिन है. उद्घाटन की जा रही कई परियोजनाओं में ओखा मुख्य भूमि और बेट द्वारका को जोड़ने वाला सुदर्शन सेतु भी शामिल है.

calender
25 February 2024, 09:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो