चुनाव आयोग को मिले दो आयुक्त, जाने कौन हैं ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू

Election Commission: काफी समय से राजनीति में चर्चा पर बने रहे चुनाव आयुक्तों की नियुक्ती को लेकर आधिकारिक जानकारी सामने आई है. अधीर रंजन चौधरी ने इस पद के लिए जिन को नामों की संभावना जताई थी.

JBT Desk
JBT Desk

Election Commission: काफी समय से राजनीति में सुर्खियों से आ रहे चुनाव आयुक्तों की नियुक्ती को लेकर आधिकारिक जानकारी सामने आई है. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस पद के लिए जिन को नामों की संभावना जताई थी. 14 मार्च गुरुवार की शाम को उन्ही नाम का नोटिफिकेशन जारी होकर सामने आया है. ये दो नाम ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू चुनाव आयुक्त बना दिए गए हैं.

ज्ञानेश कुमार बीते कुछ दिनों पहले ही सहकारिता मंत्रालय के सचिव पद से रिटायर हुए हैं. यहां ज्ञानेश ने मंत्रालय के गठन के समय से लेकर अब तक काम किया. सहकारिता मंत्रालय गृह मंत्री अमित शाह के अंतर्गत आता है. इससे पहले ज्ञानेश कुमार गृह मंत्रालय में कश्मीर डिवीजन के जॉइंट सेक्रटरी थे. उनके समय ही धारा 370 हटाई गई थी.

उत्तराखंड कैडर के रिटायर्ड IAS अधिकारी सुखबीर सिंह संधू मूल रूप से पंजाब से आते हैं. संधू का जन्म साल 1963 में हुआ था और वह 1998 बैच के रिटायर्ड आईएएस अफसर हैं. संधू को उत्तराखंड का मुख्य सचिव उस समय बनाया गया था जब साल 2021 में पुष्कर सिंह धामी यहां मुख्यमंत्री बने थे.

सुखबीर सिंह संधू ने अमृतसर के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई की. उन्होंने अमृतसर के ही गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी से इतिहास में मास्टर्स क पढ़ाई पूरी की. उनके पास लॉ 

calender
14 March 2024, 08:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो