पूर्व केंद्रीय मंत्री और चंडीगढ़ के पूर्व सांसद हरमोहन धवन का मोहाली के एक निजी अस्पताल में निधन

Harmohan Dhawan Passes Away: पूर्व केंद्रीय मंत्री और चंडीगढ़ के पूर्व सांसद हरमोहन धवन मोहाली के एक निजी अस्पताल में 83 साल की उम्र में निधन हो गया.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Harmohan Dhawan Passes Away: पूर्व केंद्रीय मंत्री और चंडीगढ़ के पूर्व सांसद हरमोहन धवन मोहाली के एक निजी अस्पताल में 83 साल की उम्र में निधन हो गया. वह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. हरमोहन धवन एक भारतीय राजनीतिज्ञ और चंडीगढ़ के पूर्व संसद सदस्य थे. इनका जन्म 14 जुलाई 1940 को फतेहजंग, जिला कैम्बलपुर (अब पश्चिमी पाकिस्तान में) में हुआ था.

हरमोहन धवन को 1983 में भारत के उपराष्ट्रपति से सर्वश्रेष्ठ युवा उद्यमी पुरस्कार मिला चुका है. उन्होंने 1977 में उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया और दिवंगत प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर ने उनका मार्गदर्शन किया. वह 1981 में जनता पार्टी के अध्यक्ष बने. अपने समाजवादी दर्शन के कारण, उन्होंने दलितों के कल्याण के लिए काम किया और उनके लिए 10 से अधिक बार जेल गए.

हरमोहन धवन 1989 में वह चंडीगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य के रूप में चुने गए और स्वर्गीय श्री चंद्र शेखर की सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री बने थे.

हरमोहन धवन 1990 में कांग्रेस में चले गए, लेकिन पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल के साथ मतभेदों के कारण वहां ज्यादा समय तक नहीं रह सके. उन्होंने अपनी खुद की पार्टी, चंडीगढ़ विकास मंच बनाई और 2004 में चंडीगढ़ से लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए. 2007 में फिर से वह बहाजुन समाज पार्टी में चले गए और 2009 में चंडीगढ़ से लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन असफल रहे. अगले साल वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये.

लगभग एक दशक तक भाजपा पार्टी से जुड़े रहने के बाद, वह 2019 में आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए और चौथी बार चंडीगढ़ से लोकसभा चुनाव लड़े, लेकिन फिर हार गए. पेशे से होटल व्यवसायी, धवन की कॉलोनियों में मजबूत पकड़ थी और वे एक जन नेता के रूप में जाने जाते थे.

calender
27 January 2024, 09:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो