Explainer : अन्ना आंदोलन से उपजी आम आदमी पार्टी 15 सालों में कैसे बन गई राष्ट्रीय दल ? यहां पढ़ें पूरी कहानी

Foundation Day of Aam Aadmi Party : आम आदमी पार्टी के गठन का उद्देश्य देश में व्याप्त भ्रष्टाचार दूर करके सिस्टम को पारदर्शी बनाना था. आप के गठन के समय पार्टी के संस्थापक अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि राजनीति में फैली गंदगी को दूर करने के लिए हमें राजनीति में आना पड़ रहा है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

हाइलाइट

  • 'आप' दो बड़े नेता दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह जेल में हैं.
  • 2024 में लोकसभा चुनाव में 'आप' देश के कई राज्यों में चुनाव लड़ने का मन बना रही है.
  • दिल्ली और पंजाब में सीएम केजरीवाल ने ऐसे समय में चुनाव जीतकर दिखाया जब पूरे देश में मोदी लहर थी.

Foundation Day of Aam Aadmi Party : आम आदमी पार्टी की स्थापना के 26 नवंबर यानी 2012 में हुई थी. यह पार्टी 2011 में महंगाई और भ्रष्टाचार के विरोध में इंडिया अगेंस्ट करप्शन के बैनर तले दिल्ली के रामलीला मैदान में हुए अन्ना आंदोलन से उपजी थी. इस आंदोलन का उद्देश्य भारत में जन लोकपाल का गठन करना था. आज 26 नवंबर 2023 को इसकी स्थापना के 15 साल पूरे हो चुके हैं. 

आप आमदी पार्टी इन दिनों सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. इस समय 'आप' दो बड़े नेता दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह जेल में हैं. दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येद्र जैन को ढाई साल से अधिक समय तक जेल में रहने के बाद अंतरिम जमानत मिली है. आप में इन दिनों बड़े नेताओं की कमी साफ देखी जा रही है क्योंकि अगले साल 2024 में लोकसभा चुनाव में 'आप' देश के कई राज्यों में चुनाव लड़ने का मन बना रही है. फिलहाल हम आपको आम आदमी पार्टी के उदय से लेकर आज तक के सफर के बारे में बता रहे हैं.  

दिल्ली में 2013 में पहली बार बनी आप की सरकार  
साल 2013 में दिल्ली में पहली बार आम आदमी पार्टी की सरकार बनी. उसके बाद लगातार अरविंद केजरीवाल तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने. 2022 में पंजाब में आप आदमी पार्टी ने सरकार बनाई और भगवंत मान मुख्यमंत्री बने. दिल्ली और पंजाब में सीएम केजरीवाल ने ऐसे समय में चुनाव जीतकर दिखाया जब पूरे देश में मोदी लहर थी. 2022 में आप आदमी पार्टी राष्ट्रीय पार्टी बन चुकी है. 

आप संयोजक अरविंद केजरीवाल.
आप संयोजक अरविंद केजरीवाल.

2014 में AAP को 4 लोकसभा सीटों पर मिली जीत
2014 के लोकसभा चुनाव में आप ने 400 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा, और 4 सीटों पर जात हासिल की. यह सभी सीटें पंजाब से थीं. हालांकि नतीजे पार्टी से लोगों की उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहे, लेकिन पंजाब में यह जोरदार शुरुआत थी. दिल्ली के बाद यह दूसरा राज्य था जहां आप ने जीत दर्ज की.

आम आदमी पार्टी को मिला राष्ट्रीय दल का दर्जा
आम आदमी पार्टी को चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय पार्टी (National Party) का दर्जा दिया था. साल 2022 में गुजरात में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए करीब 12 प्रतिशत वोट हासिल किए थे. वहीं, AAP ने दिल्ली और पंजाब दो राज्यों में सरकार और दिल्ली एमसीडी (Delhi MCD) में पहली बार पार्टी ने अपना मेयर बनाया है. इसी के साथ दिल्ली में शिक्षा को लेकर कई बड़े बदलाव को लेकर भी AAP देश से लेकर विदेश तक तारीफें बटोर चुकी है.

आप की दो राज्यों है सरकार
साल 2012 तक देश की राजनीति में अस्तित्वहीन रहवे वाली आम आदमी पार्टी की आज दिल्ली और पंजाब में सरकार है. अपने गठन के मात्र 10 वर्षो में ही आम आदमी पार्टी ने भारत की राजनीति में प्रमुख राष्ट्रीय पार्टी के रूप में पहचान स्थापित किया है. अब यह पार्टी देश के अलग- अलग राज्यों में विधानसभी चुनाव में अपने उम्मीदवार उतार रही है. आने वाले समय में लोकसभा चुनाव 2024  में भी दम- दम दिखाने केलिए तैयार है. 

आम आदमी टीम.
आम आदमी पार्टी टीम.

 
कौन थे 'आप' के संस्थापक सदस्य
आम आदमी पार्टी को औपचारिक रूप से 26 नवंबर 2012 को लॉन्च किया था. इस पार्टी के संस्थापक सदस्यों में सबसे प्रमुख अरविंद केजरीवाल थे जो की वर्तमान में पार्टी के प्रमुख नेता एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं. साथ ही प्रशांत भूषण, कुमार विश्वास, योगेंद्र यादव, अजीत झा और आनंद कुमार भी पार्टी के प्रमुख संस्थापक सदस्यों में शामिल है. जो बाद में मतभेद के चलते पार्टी छोड़कर चल गए. 

आम आदमी पार्टी के गठन का क्या उद्देश्य था 
आम आदमी पार्टी के गठन का उद्देश्य देश में व्याप्त भ्रष्टाचार दूर करके सिस्टम को पारदर्शी बनाना था. आप के गठन के समय पार्टी के संस्थापक अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि राजनीति में फैली गंदगी को दूर करने के लिए हमें राजनीति में आना पड़ रहा है.

calender
26 November 2023, 05:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो