Rajasthan Election 2023 : राजस्थान की इस सीट पर गहलोत-पायलट और वसुंधरा के वफादारों में सीधी भिड़ंत, तीनों ने बदली है पार्टी

Rajasthan Assembly Election 2023 : राजस्थान में 5 करोड़ 29 लाख 31 हजार 152 मतदाता पंजीकृत मतदाता 1861 उम्मीदवारों के भाग्य का फैलसा करने जा रहे हैं. राजस्थान में अशोक गहलोत को अपनी 7 गारंटियों पर भरोसा है जबकि बीजेपी को मोदी के जादू पर यकीन है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

हाइलाइट

  • गहलोत, वसुंधरा राजे और सीएम सचिन पायलट के वफादारों की जंग पर पूरे राज्य की निगाहें हैं.
  • राजस्थान के सीकर जिले की खंडेला विधानसभा सीट में रोचक मुकाबला होने जा रहा है.
  • इस बार के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव 2024 की पिक्चर साफ करने वाले साबित हो सकते हैं.

Rajasthan Assembly Election 2023 : राजस्थान में सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई हैं. बीजेपी रिवाज राज बदलने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं वहीं सीएम अशोक गहलोत ने सत्ता पर वापसी के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. सूबे में 5 करोड़ 29 लाख 31 हजार 152 मतदाता पंजीकृत मतदाता 1861 उम्मीदवारों के भाग्य का फैलसा करने जा रही है. राजस्थान में अशोक गहलोत को अपनी 7 गारंटियों पर भरोसा है जबकि बीजेपी को मोदी के जादू पर यकीन है. 

तीन दिग्गजों के वफादार नेताओं का एक दूसरे के सीधा मुकाबला 
राजस्थान में इस बार सियासत का गजब रंग देखने के लिए मिल रहा है. कहीं रिश्तेदारों के बीच आपसी लड़ाई है तो कहीं कहीं पुराने करीबियों ने ही एक-दूसरे के खिलाफ ताल ठोक दी है. 

राजस्थान के सीकर की खंडेला विधानसभा सीट में रोचक मुकाबला हो रहा है. इस सीट पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट तीनों के वफादार उम्मीदवार एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. मजे की बात यह है कि तीनों उम्मीदवारों ने इस बार पार्टी बदल ली है. ये उम्मीदवार कौन हैं औप भी जान लीजिए.  

1. कांग्रेस ने खंडेला विधानसभा सीट पर महादेव सिंह खंडेला को चुनावी अखाड़े में उतारा है. महादेव खंडेला को सीएम गहलोत का करीबी माना जाता रहा है.

2. सुभाष मील को सचिन पायलट का वफादार माना जाता रहा है, लेकिन पायलट इस बार मील को टिकट दिलाने में कामयाब नहीं हो सके.  टिकट न मिलने पर मील ने पाला बदल लिया और अब वे भाजपा उम्मीदवार के रूप में कांग्रेस को चुनौती दे रहे हैं.

3. बंशीधर बाजिया को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का करीबी माना जाता रहा है, लेकिन इस बार वे भाजपा का टिकट पाने में कामयाब नहीं हो सकी. नाराज होकर निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल कर दिया. इस सीट पर भाजपा और कांग्रेस की लड़ाई में बाजिया भी अपनी ताकत दिखाने की कोशिश में जुटे हुए हैं.

खंडेला विधानसभा सीट पर जाटों का है प्रभुत्व
जाट बहुल खंडेला सीट पर बाजिया के साथ ही कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवार भी जाट ही हैं. इसके चलते मुकाबला दिलचस्प हो गया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के वफादारों की इस सियासी जंग पर पूरे राज्य की निगाहें लगी हुई है. अब देखने वाली बात होगी कि तीनों में कौनसा प्रत्याशी इस सीट पर बैठता है.

BJP-कांग्रेस ने इन बड़े दिग्गजों पर लगाया दांव
राजस्थान के चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने प्रचार में सारा जोर लगा दिया. प्रचार के आखिरी दौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी की कमान संभाली तो कांग्रेस के दिग्गज राहुल और प्रियंका भी मैदान में उतरे. इस बार बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही दिग्गजों पर दांव लगाया है. कांग्रेस ने राजस्थान के रण में बड़े चेहरों की फौज उतारी है.

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव 2024 की तस्वीर करेंगे साफ
इस बार के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव 2024 की पिक्चर साफ करने वाले साबित हो सकते हैं. राजस्थान में हर विधानसभा चुनाव में राज यानी सरकार बदलने का रिवाज है. ऐसे में बीजेपी को जहां अपने संकल्प पत्र की घोषणा और राजस्थान के रिवाज से बड़ी उम्मीद है वहीं कांग्रेस रिवाज बदलकर राज कायम रखने का दावा कर रही है.

calender
25 November 2023, 09:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो