Rajasthan Election 2023: राजस्थान में Congress आई तो पायलट और BJP आई तो वसुंधरा की क्या होगी भूमिका?

Rajasthan Election 2023 : अगर राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनती है तो सचिन पायलट की राज्य में क्या भूमिका होगी. वहीं अगर बीजेपी की राजस्थान में सरकार बनती है तो वसुंधरा राजे को सीएम बनाया जाएगा या नहीं इसको लेकर खूब चर्चा हो रही है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

Rajasthan Election 2023 : राजस्थान में मतदान जारी है इसी बीच राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और और बीजेपी में वसुंधरा राजे को लेकर चर्चा तेज हो गई है.  बात यह हो रही है कि अगर राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनती है तो सचिन पायलट की राज्य में क्या भूमिका होगी.  वहीं अगर बीजेपी की राजस्थान में सरकार बनती है तो वसुंधरा राजे को सीएम बनाया जाएगा या नहीं इसको लेकर खूब चर्चा हो रही है. दोनों नेताओं के समर्थकों  भी इस बात को लेकर उत्साहित और आशंकित दोनों हैं. उनको सिर्फ और सिर्फ 3 दिसंबर के दिन का इंतजार है जब चुनाव का रिजल्ट आएगा. इस बार के चुनाव में सबसे रोचक बात यह है कि दोनों ही पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस ने अपने सीएम फेस का खुलासा नहीं किया है. 3 दिसंबर को नतीजे आने के बाद ही पता चलेगा कि कौन सी पार्टी किसे मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंपती है.

क्या पायलट के राजतिलक का वक्त आ गया है? 
गुर्जर समुदाय से आने वाले सचिन पायलट 2018 में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष थे. 2018 में यहां कांग्रेस की सरकार बनने की पीछे पायलट की भी मेहनत दी. लेकिन 2018 में पायलट और गहलोत के बीच सीएम पद को लेकर खींचतान शुरू हो गई थी. पायलट मुख्यमंत्री पद के सबसे बड़े दावेदार थे, लेकिन कांग्रेस हाईकमान ने अशोक गहलोत को सीएम बनाया और पायलट को उपमुख्यमंत्री बनाया गया. बाद में पायलॉ ने डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. गहलोत से टकराने पर उनके खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा भी दर्द कर दिया गया था.

राजस्थान में BJP में भी नहीं घोषित किया सीएम फेस 
राज्य में इस बार बीजेपी ने भी सीएम फेस घोषित नहीं किया है. प्रधानमंत्री मोदी राज्य में अपने शुरुआती चुनावी भाषणों में कहा चुके हैं कि इस चुनाव में भाजपा का चेहरा 'कमल का फूल' है. उनके चेहरे पर यहां चुनाव लड़ा जा रहा है. अक्टूबर माह में चितौड़गढ़ जिले में हुई एक रैली में यह बात कही थी और तब उस मंच वसुंधरा राजे भी मौजूद थीं. वहीं राजे के समर्थक सीएम पद की दौड़ में उन्हें सबसे आगे मानते हैं. 

क्या वसुंधरा राजे की होगी वापसी ? 
इस बार चुनाव प्रचार और कई सभाओं से भी वसुंधरा राजे को नदारद देखा गया है. राजस्थान में उन्होंने 9 के करीब रैली की हैं. साथ ही वह बीजेपी के बड़े प्रदर्शनों से भी दूरी बनाती दिख रही हैं. वसुंधरा ग्रुप के समर्थक उन्हें CM फेस घोषित करने की लगातार मांग कर रहे हैं तो, वहीं बीजेपी में जयपुर राज घराने से आने वाली सांसद दीया कुमारी, ओम बिड़ला समेत करीब आधा दर्जन से अधिक नाम चल रहे हैं.  

गहलोत मुख्यमंत्री बने रहेंगे या पायलट भरेंगे उड़ान
राजस्थान की राजनीति में पिछले पांच साल से लगातार चर्चा में रहने वाले सचिन पायलॉ को कांग्रेस की सरकार बनने पर सीएम बनाया जाएगा या फिर अशोक गहलोत सीएम रहेंगे यह सवाल बड़ा हो गटया है.

राजस्थान में आगे क्या होगा ?
अब राजनीतिक हलकों में बड़ा सवाल यह है कि आगे बढ़कर नेतृत्व कौन करेगा? गहलोत मुख्यमंत्री बने रहेंगे या कोई और नया चेहरा सामने आएगा या फिर पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट को राज्य का नेतृत्व करने का मौका मिलेगा. आगर बीजेपी की सरकार बनती है तो राजे का क्या होगा सवाल यह भी बना हुआ है.

calender
25 November 2023, 03:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो