India-China: LAC तक पहुंचने रास्ता होगा आसान, सीमा पर 130 KM लंबी सड़क बना रहा भारत

India-China Border News: भारत अब चीन की चाल से निपटने के लिए खुद को फ्रंटलाइन पर मजबूत करने की राह पर है. LAC पर भारत 130 KM लंबी सड़क बनाएगा.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • भारत और चीन के बीच चल रहा सीमा विवाद
  • LAC पर भारत 130 KM लंबी सड़क बनाएगा

India-China Border: एशिया के दो सबसे बड़े देश भारत और चीन के बीच लगभग 2.5 साल से सीमा पर विवाद चल रहा है. इसी कड़ी में भारत ने खुद को मज़बूत करने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. भारत लद्दाख के दूरस्थ इलाके में LAC के पास के इलाके में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण चौकी तैयार करने के प्रोजेक्ट को पूरा करने में जुटा हुआ है. दरअसल, भारत दौलत बेग ओल्डी तक के लिए एक नई सड़क बनाएगा.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन इस इलाके में अपनी पैठ बनाने की कोशिशों में लगा रहता है. इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए नए रोड का निर्माण किया जा रहा है. 

एलएसी के दूसरी ओर से नहीं दिखेगी सड़क

सड़क बनने से  सैनिकों, हथियारों और लॉजिस्टिक को आसानी से फ्रंटलाइन तक पहुंचाया जा सकेगा. जिसकी खासियत ये रहेगी कि इसको  इसे एलएसी के दूसरी ओर से नहीं देखा जा सकता है.  सड़क एलएससी से बहुत दूर होगी जिस वजह से यहां हमले का खतरा कम होगा.

बनेगी 130 किमी लंबी सड़क 

दौलत बेग ओल्डी रोड नवंबर के आखिर तक बनकर तैयार हो जाएगा. एक साल के अंदर ही ये पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जाएगा. इसको बनाने में  2000 के करीब लोग लगे हैं. सड़क की लंबाई लगभग 130 किमी है. नुब्रा घाटी में ससोमा से काराकोरम दर्रे के पास डीबीओ तक 130 किमी लंबी सड़क का निर्माण अपने अंतिम और सबसे चुनौतीपूर्ण चरण में है. 

कैसा है दौलत बेग ओल्डी तक रास्ता? 

फिलहाल सेना को लेह से दारबुक होते हुए श्योक नदी के साथ चल रहे रास्ते के जरिए मुर्गो जाना होता है. जिसकी दूरी 255 किमी है. फिर मुर्गो से 10 किमी का सफर तय तक दौलत बेग ओल्डी तक पहुंचा जाता है. इस सड़क के साथ खराब बात है कि ये एलएसी के काफी करीब से होकर गुजरती है. इस वजह से चीन इस पर हमेशा नजर रख सकता है. 

calender
29 September 2023, 11:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो