सरकार ने किया आगाह! Google Chrome देश के लिए है खतरा, रहें सावधान

Google Chrome : भारत सरकार ने गूगल क्रोम यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की है. सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि गूगल क्रोम देश के लिए खतरा बन सकता है.

calender
13 February 2024, 07:19 PM IST

Google Chrome : गूगल क्रोम बहुत ही फेमस सर्च इंजन हैं. अगर आप इसका यूज मोबाइल, लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप पर करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. केंद्र सरकार का कहना है कि गूगल क्रोम भारत के लिए खतरा बन सकता है. ऐसे में सरकार की ओर से गूगल क्रोम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 
देश के करीब 66 फीसद सर्च मार्केट पर गूगल क्रोम का कब्जा है.

ऐसे में सभी मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर यूजर्स को इस पर ध्यान देने की जरूरत है. गूगल क्रोम को लेकर सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि इसके इस्तेमाल से आपकी संवेदनशील जानकारी चोरी हो सकती है.

केंद्र सरकार ने जारी किया अलर्ट

केंद्र सरकार का कहना है गूगल क्रोम में कई सारी खांमियां देखने के लिए मिली हैं. भारत सरकार की कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पांस टीम की ओर से यह अलर्ट जारी किया गया है. भारत सरकार की साइबर सिक्योरिटी एजेंसी का कहना है कि गूगल क्रोम को रिमोटली कंट्रोल किया जा सकता है. यहां तक ही नहीं क्रोम में मैलेशियस कोड तक डाला जा सकता है. इस प्रकार से हैकर्स यूजर्स का गोपनीय डेटा चुरा सकते हैं. इसको लेकर CERT-In की ओर से जारी सिक्योरिटी एडवाइजरी में कहा गया है कि इसके वेब पेज पर अटैकर्स हमला कर सकते हैं.

इंटरनेट ब्राउजिंग करते वक्त रहें सतर्क 

सरकार की ओर जारी सलाह में कहा गया है कि अगर आप किसी अनजान वेबासाइट पर विजिट करते हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. ऐसे में यूजर्स को किसी थर्ड पार्टी लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए. साथ ही गैरजरूरी ईमेल या मैसेज पर रिप्लाई करने से बचना होगा. इसके साथ ही गूगल क्रोम ब्राउजर को समय-समय पर अपडेट कर लेना जरूरी है.

calender
13 February 2024, 07:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो