Rajasthan: दिल्ली से जयपुर का सफर 2 घंटे में होगा पूरा, 30% कम हो जाएगा किराया

Rajasthan: दिल्ली से जयपुर का सफर अब महज 2 घंटे में तय कर सकेंगे. साथ ही किराया भी 30 प्रतिशत तक कम हो जाएगा. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 17 सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन किया है.

calender
13 February 2024, 06:32 PM IST

Nitin Gadkari Inaugurated 17 Road Projects: सोमवार को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उदयपुर में 17 सड़क परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस समारोह के दौरान उन्होंने राजस्थान में कई नई योजना की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि, दिल्ली से जयपुर की दूरी केवल 2 घंटे में पूरा होगी और इसका किराया डीजल बस से 30 फीसदी कम होगा. 

गौरतलब है कि, सड़क मार्ग से दिल्ली से जयपुर की दूरी लगभग 270 किमी है जिसको तय करने में काफी समय लग जाता है लेकिन, अब राजस्थान में बांदीकुई से जयपुर 67 किलोमीटर लंबा चार लेन का एक्सप्रेस बनाया जा रहा है. इस काम को पूरा होने के बाद दिल्ली से जयपुर तक का सफर केवल 2 घंटे में पूरा होगा.

नितिन गडकरी ने 17 सड़क परियोजनाओं का किया उद्घाटन

नितिन गडकरी ने उदयपुर में मेवाड़ के विकास को गति देने के लिए 2,500 करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश की 17 सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन किया और शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, बांदीकुई से जयपुर तक 1,370 करोड़ रुपये में हम 67 किलोमीटर लंबा चार लेन का एक्सप्रेस वे बनने जा रहे हैं. इस काम को नवंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि इस एक्सप्रेसवे के बनने के बाद दिल्ली से जयपुर का सफर 2 घंटे में पूरा होगा.

2024 के अंत से पहले राष्ट्रीय राजमार्गों के बराबर होंगे ये हाइवे

मुझे बहुत खुशी है कि हम राजस्थान की सड़कों को दुनिया की सड़कों के बराबर बना रहे हैं. गडकरी ने कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस हाईवे एशिया का पहला और दुनिया का दूसरा हाईवे है जिस पर हमने पशु ओवरपास बनाया है ताकि जानवरों को सड़क पार न करना पड़े. उन्होंने आश्वासन दिया कि 2024 के अंत से पहले, राजस्थान के राष्ट्रीय राजमार्ग अमेरिका के राष्ट्रीय राजमार्गों के बराबर होंगे.

राजस्थान में 60 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे एक्सप्रेसवे

राजमार्ग मंत्री ने आगे कहा कि राजस्थान में केंद्र सरकार 60,000 करोड़ रुपये की लागत से एक्सप्रेस हाईवे बना रही है, इसके अलावा 1,382 किलोमीटर लंबा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस हाईवे 1 लाख करोड़ रुपये में बनाया जा रहा है, जिसमें से 22,000 करोड़ रुपये का काम राज्य में हो चुका है.

calender
13 February 2024, 06:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो