Indian Navy: भारतीय नौसेना ने बचाई 8 पाकिस्तानियों की जान, ईरानी नागरिकों को ऐसे कराया मुक्त

Indian Navy: भारतीय नौसेना ने अपनी बहादुरी का मिसाल पेश करते हुए समुद्री लुटेरों के एक और प्रयास को विफल कर दिया है. नौसेना ने इस बार पाकिस्तान और ईरान के दलों को बचाया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में भारतीय नौसेना ने इसकी जानकारी दी है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Indian Navy Rescued 8 Pakistani National: भारतीय नौसेना ने अदन की खाड़ी के नजदीक सोमालिया के पूर्वी तट पर समुद्री लुटेरों के हमले को विफल करते हुए ईरानी और पाकिस्तानी चालकों वाला जहाज बचा लिया है. ईरान के झंडे वाले जहाज एफवी ओमरिल के चालक दल में 11 ईरानी नागरिक और आठ पाकिस्तानी नागरिक हैं. भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक माधवल ने बताया कि सात समुद्री लुटेरों ने एफवी ओमरिल पर हमला कर उसके चालकों को बंधक बना लिया और मालवाहक जहाज को कब्जे में लेकर उसे अपने ठिकाने की ओर ले जा रहे थे. उसी समय जहाज द्वारा भेजा गया. इस पर नौसेना ने अपहृत जहाज के नजदीक मौजूद अपने युद्धपोत आइएनएस शारदा को वहां के लिए रवाना किया.

भारतीय नौसेना की इस घेराबंदी से घबराकर सातों डकैत मौके से फरार हो गए और सभी बंधकों को बिना किसी नुकसान रिहा कर दिया गया. मिली जानकारी के अनुसार, सफल ऑपरेशन के परिणामस्वरूप मछली पकड़ने वाले जहाज FV Omaril के साथ चालक दल के सभी सदस्यों की सुरक्षित रिहाई हुई, जिसमें 11 ईरानी और 8 पाकिस्तानी नागरिक शामिल थे.

भारतीय नौसेना कर रहा है मदद पहुंचाने का काम 

पिछले कुछ हफ्तों में, भारतीय नौसेना ने अरब सागर में कई व्यापारिक जहाजों पर हुए हमलों के बाद उन्हें मदद पहुंचाने का काम किया है. हाल ही में बचाव अभियान हौथी आतंकवादियों द्वारा लाल सागर और आसपास के इलाकों में व्यापारिक जहाजों को निशाना बनाने पर बढ़ती वैश्विक चिंताओं के बीच आया है. इस बीच, नौसेना ने क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा बहाल करने के लिए मध्य अरब सागर और सोमालिया के पूर्वी तट पर जहाजों की तैनाती और हवाई निगरानी बढ़ा दी है.

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने क्या कहा?

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने शुक्रवार को कहा कि व्यापारिक जहाजों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारतीय नौसेना इकाइयों को जिबूती, अदन की खाड़ी के साथ-साथ उत्तरी अरब सागर में रणनीतिक जल में तैनात किया जा रहा है. उन्होंने कहा, "क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा बहाल करने की दिशा में भारतीय नौसेना ने मध्य अरब सागर और सोमालिया के पूर्वी तट पर जहाजों की उपस्थिति, समुद्री गश्ती विमानों/दूरस्थ संचालित विमानों द्वारा हवाई निगरानी बढ़ा दी है."

calender
02 February 2024, 10:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो