Jharkhand CM सीएम हेमंत सोरेन को ED का समन, जमीन घोटाले में करेगी पूछताछ

Jharkhand CM हेमंत सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय बार-बार नोटिस भेज रही है, ताकि उनसे जमीन घोटाला मामले में पूछताछ की जा सके. अब छठी बार ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए समन भेजा है.

JBT Desk
JBT Desk

Jharkhand CM हेमंत सोरेन को ईडी ने छठी बार समन भेजा है. प्रवर्तन निदेशालय ने सीएम हेमंत सोरेन को लैंड स्कैम मामले में पूछताछ के लिए मंगलवार को बुलाया है. इससे पहले ईडी मामले में पूछताछ के लिए पांच बार समन भेज चुकी है. लेकिन पिछले पांच समन पर पूछताछ के लिए सीएम हेमंत सोरेन ईडी के सामने पेश नहीं हुए. अब 12 दिसंबर को ईडी ने जमीन घोटाले मामले में पूछताछ के लिए मुख्यमंत्री को बुलाया है.

सीएम हेमंत सोरेन ने ईडी के समन की वैधानिकता पर सवाल खड़ा करते हुए राजनीतिक कारणों से उन्हें परेशान किए जाने का आरोप लगाया था. बता दें, सीएम हेमंत सोरेन ने प्रवर्तन निदेशालय के समन की वैधानिकता को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट की तरफ से उन्हे निर्देश दिया गया कि आप हाई कोर्ट के सामने पहले अपनी बात रखें। जिसके बाद सीएम ने हाईकोर्ट में ईडी के समन को चुनौती दी .

प्रवर्तन निदेशालय जमीन घोटाले मामले में जांच कर रही है. जिसमें झारखंड के जमीन माफिया भूमि के स्वामित्व को अवैध रूप से बदलने का बड़ा रैकेट चला रहे है. इस मामले में ईडी ने अब तक 14 लोगों पर शिकंजा कसा है. जिसमें 2011 बैच की आईएएस ऑफिसर छवि रंजन का भी नाम शामिल है.

झारखंड के सीएम और मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन से प्रवर्तन निदेशालय पहले भी कई मामलों में पूछताछ कर चुका है. इससे पहले ईडी ने हेमंत सोरेन से राज्य में अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भी पूछताछ की थी...हालांकि विपक्ष लगातार आरोप लगा रहा है कि सरकार विपक्षी दलों को डराने के लिए ईडी और सीबीआई के जरिए उनके खिलाफ कार्रवाई कर रही है.  

calender
11 December 2023, 11:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो