Jharkhand News: क्या विधानसभा में होने जा रहे फ्लोर टेस्ट में हिस्सा लेंगे हेमंत सोरेन, जानिए कोर्ट ने क्या कहा

Jharkhand News: झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन विधानसभा में होने जा रहे फ्लोर टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं. पीएमएलए कोर्ट रांची ने झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को फ्लोर टेस्ट में भाग लेने की अनुमति दे दी है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Jharkhand News: 31 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के द्वारा झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को कथित भूमि घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था. इस बीच पूर्व सीएम को झारखंड विधानसभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट में हिस्सा लेने की अनुमति मिल गई है. पीएमएलए कोर्ट रांची ने झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को फ्लोर टेस्ट में भाग लेने की अनुमति दे दी है.

दरअसल, फ्लोर टेस्ट में शामिल होने के लिए पीएमएलए कोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी, जिसमें आग्रह किया गया था कि, 5 फरवरी को 11 बजे एक घंटे के लिए हेमंत सोरेन को विधानसभा में मौजूदगी की अनुमति दी जाए.

जेएमएम विधायक हेमंत सोरेन को ईडी द्वारा गिरफ्तार करने के बाद झारखंड में चंपई सोरेन की सरकार बनी है. उन्होंने शुक्रवार को नए सीएम के तौर पर शपथ ली है. इनके अलावा कांग्रेस के आलमगीर आलम और आरजेडी के सत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. वहीं शपथ के बाद 5 फरवरी को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होना है जहां चंपई सरकार राज्यपाल के सामने अपना बहुमत सिद्ध करेगी.

फ्लोर टेस्ट क्या है जिसमें हिस्सा लेने के लिए हेमंत सोरेन को मिली इजाजत-

सरल भाषा में कहा जाए तो फ्लोर टेस्ट एक संवैधानिक प्रणाली है जिसके तहत राज्यपाल द्वारा मुख्यमंत्री को राज्य विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए कहा जाता है. यह प्रक्रिया संसद और विधानसभाओं दोनों में होता है. इसी बहुमत को साबित करने के लिए झारखंड के नए सीएम चंपई सोरेन ने 43 विधायकों को हस्ताक्षर के साथ सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल को पत्र सौंपा है. इस पत्र में उन्होंने दावा किया है कि, उनके पास 47 विधायकों का समर्थन है. 5 फरवरी को झारखंड की चंपई सरकार अपना बहुमत सिद्ध करेगी जिसमें पूर्व सीएम भी शामिल होंगे.

calender
03 February 2024, 04:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो