Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के 25 वादे 24 में दिलाएंगे जीत? पार्टी के घोषणापत्र का मसौदा तैयार

Lok Sabha Election 2024: 25 गारंटियों में तीन मिलियन सरकारी नौकरियां पैदा करने और सभी गरीब परिवारों के लिए 1 लाख जैसे वादे शामिल हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बीते दिन बैठक थी, जिसमें 25 गारंटियों या न्याय का एक सेट तैयार किया गया है. कांग्रेस ने इस घोषणापत्र में सभी वर्गों को साधने की कोशिश की है. जिसमें युवा, महिलाओं, किसानों, मजदूरों और हाशिए पर रहने वाले समूहों के लिए पांच वादे शामिल हैं. कांग्रेस लोकसभा चुनाव में इन मुद्दों को आधार बना सकती है. इसे मंगलवार को पार्टी की कार्य समिति की सर्वसम्मति से मंजूरी मिल गई है. 

कांग्रेस की 25 गारंटियां 

25 गारंटियां - जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटियों के खिलाफ खड़ी होंगी. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें तीन मिलियन सरकारी नौकरियां पैदा करने, सभी गरीब परिवारों के लिए 1 लाख और अधिक कोटा देने के लिए आरक्षण पर 50% की सीमा को हटाने जैसे वादे शामिल हैं. 

1- CWC के एक सीनियर सदस्य ने कहा, मंगलवार को सीडब्ल्यूसी की बैठक में कई नेताओं ने प्रवर्तन निदेशालय, केंद्रीय जांच ब्यूरो और अन्य जांच एजेंसियों की निष्पक्षता के लिए नफरत को नियंत्रित करने और नए कानूनों के बारे में बात की गई. 

2- पार्टी के एक सदस्य ने बताया कि कई नेताओं का मानना है कि चुनाव घोषणापत्र में जाति और सांप्रदायिक हिंसा को रोकने के प्रावधान होने चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि संवैधानिक निकायों की सुरक्षा चुनाव घोषणापत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए.''

3- 3.5 घंटे की लंबी बैठक के बाद, पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने घोषणा की कि सीडब्ल्यूसी ने घोषणापत्र को "अंतिम रूप" देने के लिए खड़गे को अधिकृत किया और घोषणा की कि इसे बहुत जल्द जारी किया जाएगा.

4- पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा दोनों ने इस बात पर जोर दिया कि ''घोषणापत्र का विभिन्न भाषाओं में अनुवाद राजनीतिक लोगों द्वारा किया जाना चाहिए क्योंकि जाति समूहों पर प्रस्तावों जैसे खास मुद्दों का सिर्फ शाब्दिक अनुवाद नहीं किया जाना चाहिए.''

5- कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र में कुल 30 लाख नौकरियां दी जाएंगी. उन्होंने कहा, "इन नौकरियों में केंद्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों, आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं, बैंकों और अन्य क्षेत्रों में नौकरियां हैं.''

6- कांग्रेस ने ट्रेनिंग के अधिकार का भी वादा किया, जिसके तहत डिग्री धारकों को सरकारी या निजी फर्मों में एक साल की ट्रेनिंग दी जाएगी. एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, “जिन लोगों को प्रशिक्षुता मिलेगी, उन्हें एक साल में 1 लाख मिलेंगे.”

7- पार्टी ने सार्वजनिक परीक्षाओं के संचालन में ईमानदारी और निष्पक्षता और पेपर लीक को रोकने के लिए एक कानून बनाने का भी वादा किया, और युवाओं के लिए बेहतर कामकाजी परिस्थितियों और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक और कानून का वादा.

8- इसमें कहा गया है कि वह पांच साल के लिए स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक जिले के लिए 5,000 करोड़ का कोष बनाएगी.

9- महिलाओं के लिए पार्टी के वादों में प्रत्येक गरीब परिवार में एक महिला के लिए प्रति वर्ष 1 लाख और केंद्र सरकार की सभी नई नौकरियों में महिलाओं के लिए 50% आरक्षण शामिल है. 

10- इसमें कहा गया है कि यह सभी आशा, आंगनवाड़ी और मध्याह्न भोजन कार्यकर्ताओं के लिए केंद्र के वेतन को भी दोगुना कर देगा. कांग्रेस ने सभी गांवों में अधिकार मैत्रियों - या महिलाओं के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए पैरालीगल के रूप में प्रशिक्षित महिलाओं को नियुक्त करने का वादा किया. पार्टी ने घोषणा की कि वह कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावासों की संख्या दोगुनी करने के लिए एक योजना-सावित्रीबाई फुले छात्रावास--शुरू करेगी. 

calender
20 March 2024, 06:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो