Lok Sabha Elections: बेंगलुरु में वोटिंग के दिन मिलेगा मुफ्त डोसा, बीयर, रैपिडो की सुविधा

Lok Sabha Elections: दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल 2024 को कर्नाटक समेत कई राज्यों में होने वाली है. इसी बीच खबर मिल रही है कि मतदाताओं के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए बेंगलुरु में बर्गर, डोसा, बियर पर छूट दी जा रही है.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल 2024 को कर्नाटक सहित विभिन्न राज्यों में होने वाली है. वहीं मतदान से ठीक पहले ये घोषणा की गई है कि शहरी इलाकों में खास करके बेंगलुरु में मतदान प्रतिशत बहुत कम होता है. ऐसे में मतदान की संख्या को बढाने के लिए शहर में बर्गर, डोसा, बियर पर छूट के साथ मतदान केंद्रों तक मुफ्त बाइक की यात्रा की सुविधा दी जा रही है.

इतना ही नहीं निजी कंपनियां और गतिशीलता एग्रीगेटर ऐप, रेस्तरां में अधिक मतदाताओं को इस लोकतंत्र के त्योहार में अधिक संख्या में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. जिससे कि वहां की जनता मतदान केंद्रों पर जाकर अपने पसंदीदा उम्मीदवारों को वोट कर सकें.

बेंगलुरु में बेहद कम मतदान 

साल 2019 के लोकसभा चुनावों में देखा गया था कि बेंगलुरु में बेहद कम मतदान किया गया था. वहीं प्रतिशत पर अगर बात किया जाए तो बेंगलुरु दक्षिण में पूरे राज्य में 53.7 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. जिसके बाद बेंगलुरु सेंट्रल में 54.3 फीसदी इसके अलावा बेंगलुरु नॉर्थ में 54.7 फीसदी मतदान हुआ था. साथ ही बेंगलुरु ग्रामीण का प्रदर्शन 64.9 प्रतिशत बताया गया. आपको बता दें कि साल 2019 के चुनाव के दोनों चरणों में 68 प्रतिशत मतदान किया गया था. 

वहीं भारतीय चुनाव आयोग द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ावा देने के लिए अभिनव मतदाता जागरूकता अभियान के तहत व्यवसायियों, कंपनियों, होटल के साथ विभिन्न संगठनों ने मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के कारण मतदाताओं को लुभाने का काम करना शुरू किया है.

कर्नाटक हाई कोर्ट का फैसला

इसी बीच बीते मंगलवार को कर्नाटक हाई कोर्ट ने ब्रुहट बेंगलुरु होटल्स एसोसिएशन को लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए फ्री में भोजन उपलब्ध कराने की भी अनुमति भी दी है. मगर एसोसिएशन ने एक शर्त रखी है कि वे पूरक भोजन की पेशकश की प्रक्रिया में आदर्श आचार संहिता के अलावा कानून का उल्लंघन करते हैं तो वे अधिकारियों द्वारा कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

calender
25 April 2024, 04:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो