Loksabha Chunav : बीजेपी 2024 में 2019 से ज्यादा सीटों पर लड़ेगी चुनाव! जानिए क्या कहते हैं पिछले ट्रेंड

Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी शुरू कर दी है. इस बार बीजेपी अधिक से अधिक सीटों पर अकेले चुनाव लड़ना चाहती है. साल 1991-92 के चुनावों में 477 सीटों पर चुनाव लड़ा था. माना जा रहा है कि यह रिकॉर्ड इस बार टूट सकता है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

BJP in Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनावों के तीन महीने के करीब बचे हैं. बीजेपी ने चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है. देश में एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने की अटकलें लगाई जा रही हैं. चुनावी पंडितों का कहना है भाजपा का प्रदर्शन 2019 के लोकसभा चुनावों से भी बेहतर हो सकता है. इस बीच यह भी चर्चा है कि लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) में भाजपा अपनी भागीदारी वाली सीटों की संख्या में 2019 के मुकाबले बढ़ोतरी कर सकती है. यह चर्चा भाजपा नेतृत्व वाले गठबंधन NDA के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय करने की कवायद के बीच सामने आई है. भाजपा 1991-92 के आम चुनाव में सबसे ज्यादा 477 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारा था. माना जा रहा है कि इस बार यह रिकॉर्ड टूट सकता है.

बड़े दलों का साथ छोड़ना तो नहीं है कारण

भाजपा नेतृत्व वाले NDA में भले ही कांग्रेस नेतृत्व वाले INDIA गठबंधन से ज्यादा दल हैं, एनडीए में बड़े राजनीतिक दलों की कमी है. 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार जदयू (JDU), अन्नाद्रमुक (AIADMK), शिरोमणि अकाली दल (SAD), शिवसेना (टूटने से पहले) आदि बड़े दल NDA का साथ छोड़ चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी इसी के चलते अपने उम्मीदवार बढ़ाने पर विचार कर रही है. 

2019 में बीजेपी ने 437 कैंडीडेट उतारे थे 

2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा नेतृत्व वाले NDA ने 453 सीट जीतकर इतिहास रच दिया था. इस चुनाव में बीजेपी ने देश भर की 437 सीटों पर कैंडीडेट उतारे थे और 303 सीट जीतकर कई दशक के बाद अपने दम पर बहुमत पाने वाली पहली गैर कांग्रेसी पार्टी बन गई थी. बीजेपी ने साल 1991-92 के आम चुनाव में सबसे अधिक 477 कैंडीडेट उतारे थे. इसके बाद अगले चुनावों में भाजपा के कैंडीडेट्स की संख्या घटी थी, लेकिन साल 1999 में भाजपा के पहली बार अपनी फुल टाइम सरकार बनाने के बाद से उसके कैंडीडेट्स की संख्या हर आम चुनाव में बढ़ी है. इस Trend और बढ़े हुई स्ट्राइक रेट को देखते हुए, कहा जा सकता है कि 2024 के आम चुनावों में बीजेपी और भी ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. अभी तक सि4फ ऐसे कायस लगाए जा रहे हैं. पार्टी की ओर से आधिकारिक बयान इसको लेकर नहीं आया है. 

 Loksabha Elections 2024, BJP, Elections,लोकसभा चुनाव 2024, भाजपा, चुनाव,
बीजेपी कितनी सीटों पर लड़ेगी चुनाव.

 

अप्रैल में घोषित हो सकती चुनाव की तारीख

भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission Of India) ने भी लोकसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है. ECI की हालिया मीटिंग में मुख्य चुनाव आयुक्त ने इन एक्टिव तैयारियों के संकेत दिए हैं. चुनावों की ऑफिशियल अनाउंसमेंट होने में अभी देरी है, लेकिन माना जा रहा है कि इस बार चुनाव की तारीख अप्रैल के पहले सप्ताह आ जाएगी. पिछली बार की तरह इस बार भी सात चरण में मतदान कराए जाने की संभावना है. बता दें कि आखिरी लोकसभा चुनाव 2019 में हुए थे, जिनमें भाजपा ने अहम जीत हासिल की थी और नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद बरकरार रखने में सफलता मिली थी. 

calender
16 January 2024, 06:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो