Harda Blast: मध्य प्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 11 की मौत, 100 से ज्यादा जख्मी, कई घरों में लगी आग

Harda Blast: मध्य प्रदेश के हरदा में मौजूद "आकाश पटाखा फैक्ट्री" में धमाका हुआ. जिसके बाद आग लग गई और 2 दर्जन से ज्यादा लोग जख्मी बताए जा रहे हैं.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Harda Blast News: मध्य प्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में धमाका होने के बाद भयानक आग लग गई. यह आग फैलते-फैलते कई घरों तक भी पहुंच गई. कुछ खबरों में दावा किया जा रहा है कि 11 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 100 से ज्यादा लोग जख्मी हैं और कुछ लोग लापता भी बताए जा रहे हैं. घटना मंगलवार सुबह 11 की बताई जा रही है. लोगों का कहना है कि धमाका इतनी तेज था कि कई किलोमीटर तक आवाज और कंपन्नता पैदा हो गई थी.  

खबरों के मुताबिक हरदा में मगरधा रोड पर मौजूद 'आकाश पटाखा फैक्ट्री' में यह घटना पेश आई. जानकारी मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम घटना वाली जगह पर पहुंची और आग बुझाने वे रेस्क्यू काम काम शुरू कर दिया. साथ ही जख्मियों को अस्पताल में दाखिल कराया गया. कुछ खबरों में पुलिस के हवाले लिखा गया है कि फैक्ट्री में सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम नहीं थे. यही कारण यह घटना पेश आई.

घटना के बाद लोगों में दहशत का माहौल पनप गया. हालांकि प्रशासन की तरफ से लोगों को समझाया जा रहा है. साथ ही लोगों से शांत रहने व अफवाह ना फैलाने की अपील की जा रही है. पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से आसपास के इलाकों को भी सील कर दिया है. 

घटना को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई. मध्य प्रदेश सीएम के आधिकारिक एक्स पर लिखा,"हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुई दुर्घटना पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने तत्काल संज्ञान लिया है. उन्होंने कैबिनेट मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह, ACS अजीत केसरी, डीजी होमगार्ड को तत्काल हेलीकॉप्टर से हरदा जाने के निर्देश दिए हैं. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमों तथा आस-पास के शहरों से फायर ब्रिगेड की दमकलों तथा एंबुलेंस को भेजा जा रहा है. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने घायलों के बेहतर उपचार के लिए भोपाल, इंदौर में मेडिकल कालेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि घायलों का बेहतर से बेहतर उपचार हमारी पहली प्राथमिकता है."

घटना पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुख का इज़हार किया है. उन्होंने एक्स के लिखते हुए कहा,"हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट का समाचार अत्यंत दुखत है. ईश्वर से इस हृदयविदारक हादसे में फंसे सभी नागरिकों की कुशलता और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं."

calender
06 February 2024, 12:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो