MP Elections 2023: मध्य प्रदेश में वोटिंग शुरू होते बवाल, छतरपुर में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थक की कुचल कर हत्या, दिमनी में चली गोली

MP Vidhan Sabha Chunav 2023: मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर 2,533 उम्मीदवारों का भाग्य आज ईवीएम में कैद हो जाएगा. इस  चुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

MP Vidhan Sabha Chunav 2023 : मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर 2,533 उम्मीदवारों का भाग्य आज ईवीएम में कैद हो जाएगा. इस चुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनके पूर्ववर्ती और प्रतिद्वंद्वी कमलनाथ जैसे राजनीतिक दिग्गज नेता शामिल हैं. वहीं मध्य प्रदेश में चुनाव के एक रात पहले से ही बवाल शुरू हो गया है. कई अलग-अलग जिलों से हिसां, तोड़फोड़ और आगजनी के साथ ही फायरिंग की खबरें आ रही हैं.
 

इंदौर के राऊ में बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ता भिड़े, पुलिस ने आसूं गैसे के गोले छोड़े

इंदौर के राऊ विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए. कांग्रेस प्रत्याशी और मौजूदा विधायक जीतू पटवारी के समर्थकों पर आरोप लगा कि उन्होंने भाजपा के पूर्व पार्षद से मारपीट की. विवाद की वजह मतदाताओं को शराब और अन्य सामग्री बांटने को लेकर बताई जा रही है. विवाद के बाद थाने पर दोनों पक्षों के साथ ही भारी भीड़ जुट गई तो उसे खदेड़ने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े. गुरुवार शाम बिलावली थाना क्षेत्र के जीतनगर में नगर निगम के वार्ड 77 से भाजपा के पूर्व पार्षद पुष्पेंद्र सिंह चौहान को कुछ लोगों ने पीट दिया. पूर्व पार्षद ने विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी जीतू पटवारी के भाई नाना पटवारी, जीतू इंदौरी, कमल नागर, रमेश धाकड़ व अन्य पर मारपीट का आरोप लगाया है. 

छतरपुर राजनगर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थक की हत्या

मध्य प्रदेश में मतदान के दौरान छतरपुर से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां की राजनगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस समर्थक की वाहन से कुचलकर मौत का मामला सामने आया है. इस मामले में कांग्रेस प्रत्याशी कुंवर विक्रम सिंह नाती राजा ने बड़ा आरोप लगाया है कि मेरा सलमान (मृतक) गाड़ी पर नहीं चढ़ पाया और सामने वालों ने कह दिया कुचल दो इसको. इसके बाद कुचल दिया गया। विक्रम सिंह का आरोप है कि भाजपा प्रत्याशी अरविंद पटेरिया ने यह कराया है. मामले में दोनों के समर्थक थाने में आमने-सामने हो गए हैं. घटना के बाद कांग्रेस प्रत्याशी कुंवर विक्रम सिंह नाती राजा और बीएसपी प्रत्याशी डॉक्टर घासीराम पटेल समर्थकों के साथ थाने पहुंचे हैं. पुलिस से आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. इस दौरान कांग्रेस प्रत्याशी नातीराजा रोते हुए नजर आए.

मुरैना के दिमनी में फायरिंग में दो लोग घायल

मुरैना जिले की दिमनी विधानसभा क्षेत्र में फायरिंग हो गई जिसमें दो लोग घायल हो गए. फायरिंग के बाद वोट डालने आए लोगों में भगदड़ मच गई. पुलिस ने मोर्चा संभाला और भीड़ को तितर- बितर किया. प्रशासन ने यहां भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है. पिछले चुनाव में भी मुरैना जिले में फायरिंग की वारदात हो चुकी है. मध्य प्रदेश की दिमनी विधानसभा सीट सबसे हॉट सीट बन गई है, क्योंकि यहां से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भाजपा के उम्मीदवार हैं, जबकि कांग्रेस ने इस सीट पर मौजूदा विधायक रविंद्र सिंह तोमर पर ही दोबारा भरोसा जताया है. इस बार चुनाव में दोनों प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी.

झाबुआ में विक्रांत भूरिया की गाड़ी पर हमला

झाबुआ विधानसभा के अंतरवेलिया गांव‌ में गुरुवार रात में कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. विक्रांत भूरिया की कार पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया. इसमें गाड़ी के शीशे टूट गए. निजी सहायक जयसिंह सिकरवार घायल, एफआईआर में अज्ञात लोगों पर हमले का आरोप है. सोशल मीडिया पर बयान जारी कर विक्रांत भूरिया ने कहा “यह भाजपा के गुंडों का हमला है.” फेसबुक पर बीजेपी उम्मीदवार भानु भूरिया ने आरोपों का खंडन कर घटना को प्रायोजित बताया है.

मध्य प्रदेश में 64 हजार से ज्यादा हैं पोलिंग बूथ

प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 64,626 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 64,523 मुख्य मतदान केंद्र और 103 सहायक मतदान केंद्र हैं. राज्य में क्रिटिकल मतदान केंद्रों की संख्या 17,032 है. वहीं, असुरक्षित क्षेत्र की संख्या 1,316 है. इस चुनाव के दौरान बाधा पहुंचाने वाले 4,028 लोगों की पहचान की गई है. सभी के विरुद्ध प्रतिबंधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की गई है.

calender
17 November 2023, 10:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो