पीएम मोदी की झाबुआ को सौगात, 7500 करोड़ की विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

PM Modi Visit MP jhabua: पीएम मोदी 11 फरवरी दिन रविवार यानी आज मध्य प्रदेश के झाबुआ के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान नरेंद्र मोदी करीब 7500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • रेल परियोजनाओं को करेंगे राष्ट्र को समर्पित. 
  • विकास परियोजनाएं.

PM Modi Visit MP jhabua: पीएम मोदी मध्य प्रदेश के झाबुआ में लोगों को एक बड़ी सौगात देने वाले हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम मध्य प्रदेश के झाबुआ में आदिवासी सम्मेलन को संबोधित करेंगे. वे इस दौरान 7500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. साथ ही मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में स्थित झाबुआ आदिवासी वर्ग की राजनीति का केंद्र रहा है.

यहां से पीएम मोदी आसपास के जिलों धार, रतलाभ और गुजरात व राजस्थान के आदिवासी इलाकों को प्रभावित करेंगे इन इलाकों में भील और भिलाल आदिवासी आबादी निवास करती है. जहां पर झाबुआ के पास तीन लोकसभा सीटें आदिवासियों के लिए आरक्षित हैं. इसी तरह गुजरात की दो और राजस्थान की दो सीटें भी आदिवासियों के लिए आरक्षित है.

रेल परियोजनाओं को करेंगे राष्ट्र को समर्पित 

पीएम मोदी कार्यक्रम के दौरान कई रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंग और उनकी आधारशिला रखेंगे. इनमें रतलाम रेलवे स्टेशन और मेघनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखना भी शामिल है. इन स्टेशनों का पुनर्विकास अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत किया जाएगा. राष्ट्र को समर्पित रेल परियोजनाओं में इंदौर-देवास-उज्जैन सी केबिन रेलवे लाइन के दोहरीकरण की परियोजनाएं शामिल हैं. इसके अतिरिक्त इटारसी –यार्ड रीमॉडलिंग के साथ उत्तर-दक्षिण ग्रेड सेपरेटर तथा बरखेरा-बुदनी –इटारसी को जोड़ने वाली तीसरी लाइन को भी इसमें रखा गया है.

विकास परियोजनाएं

पीएम मोदी मध्य प्रदेश में 3275 करोड़ से अधिक की कई सड़क विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे इसमंर एनएच-47 पर 30 किमी तक हरदा –बैतूल को चार लेना बनाना, एनएच-752 डी का उज्जैन देवास खंड, एनएच-47 के इंदौर-गुजरात सीमा खंड को चार लेन और एनएच-47 के चिचोली-बैतूल, हरदा-बैतूल को चार लेन और एनएच -552 जी का उज्जैन झालावाड़ खंड शामिल है, इन परियोजनाओं से सड़क संपर्क से सुधार होगा. साथ ही आर्थिक विकास में सुधार होगा.

calender
11 February 2024, 06:46 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो