Maheswar Mohanty Dies: नहीं रहे ओडिशा के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और मंत्री महेश्वर मोहंती, 67 वर्ष की आयु में कहा दुनिया को अलविदा.

Maheswar Mohanty Dies: पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व मंत्री महेश्वर मोहंती का भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • ओडिशा के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व मंत्री महेश्वरी मोहंती का मगंलवार को भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया.

Maheswar Mohanty Dies: ओडिशा के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व मंत्री महेश्वरी मोहंती का मगंलवार को भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया. बताया जा रहा है कि कई दिनों से उनकी तबीयत ठीक नहीं थी. जिसकी वजह से उन्हें 31 अक्टूबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया. जिसके बाद वहां पर उनका इलाज करीब 1 हफ्ते तक किया गया लेकिन उनकी अचानक और भी ज्यादा तबीयत खराब हो गई जिसके चलते उन्होंने अस्पताल में 3 बजकर 25 मिनट पर आखिरी सांस ली. 

कब किया राजनीति में प्रवेश

महेश्वरी मोहंती का जन्म 26 फरवरी 1956 में हुआ था. इन्होंने अपनी शिक्षा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान में एमए करने के बाद, उन्होंने उत्काल विश्वविद्यालय में एलएलबी की पढ़ाई की थी. महेश्वर मोहंती पेशे से वकील थे. इसके बाद उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया.

इसके साथ ही 2004 में 2008 तक विधानसभा अध्यक्ष का पद संभाला. साथ ही 2011 और 2019 तक वे कई विभाग के मंत्री रहे. महेश्वर के पास पंचायती राज, राजस्व, कानून, पर्यटन, योजना और समन्वय जैसे महत्वपूर्ण विभाग से जुड़े हुए थे. इससे पहले उन्हें पूरी के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया था. 

मोहंती ने 2011 से 2014 और फिर 2017 से 2019 तक नवीन कैबिनेट में पंचायती राज, पर्यटन, योजना और समन्वय, काननू और राजस्व और आपदा प्रबंधन जैसे कई पद संभाले, साथ ही 1995 में विधानसभा सीटों पर उन्होंने चुनाव जीता था.

मोहंती पर लगा यौन उत्पीड़न करने का आरोप

मोहंती का गढ़ 2019 में ढह गया क्योंकि उनके दोस्त से दुश्मन बने भाजपा के सांरगी ने उन्हें 4008 वोटों के मामूली अंतर से हरा दिया. इसके अलावा विवादों में घिरकर 2008 में विधानसभा की महिला सहायक मार्शल का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था.

calender
07 November 2023, 09:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो